Indian Army Day 2024: सेना दिवस परेड में करतब दिखाएंगे फाइटर प्लेन, चौंकाने के लिए तैयार है सुखोई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2050977

Indian Army Day 2024: सेना दिवस परेड में करतब दिखाएंगे फाइटर प्लेन, चौंकाने के लिए तैयार है सुखोई

Indian Army Day 2024: सुखोई विमान बरेली एयरफोर्स स्टेशन से लखनऊ आएगा. इसके अलावा बूचड़ी ग्राउंड पर तीन रंगों की छटा भी बिखेरेगी.

Indian army day 2024
लखनऊ: सेना दिवस परेड पर सुखोई 30 लड़ाकू विमान लखनऊ के आसमान पर उड़ान भरेंगे और शौर्य संध्या के दौरान बूचड़ी ग्राउंड के ऊपर सेना के सारंग हैलीकॉप्टर तीन रंगों की छटा बिखरेंगे. ध्यान देने वाली बात है कि सारंग वायुसेना के युद्धक हैलीकॉप्टरों की प्रदर्शन टीम है. 4 अपग्रेड एएलएच ध्रुव हैलीकॉप्टर यह टीम उड़ाती है जिसका गठन बेंगलुरु में 2003 में किया गया. इसी के अगले साल सिंगापुर में एशियन एयरोस्पेस शो में इसका पहला प्रदर्शन हुआ. जानकारी है कि एक दिन पूर्व ही सारंग की टीम लखनऊ आ पहुंचेगी और फिर मेमोरा या बीकेटी एयरबेस से इन हैलीकॉप्टर को उड़ान भरवाया जाएगा. 
 
सुखोई विमानों को निर्देशित करेंगे कंट्रोलर
सारंग टीम को हैलीकॉप्टर से करतब दिखाने में महारत हालिस है और इस टीम के प्रशंसक देश के साथ ही विदेश में भी हैं. सुखोई 30 विमान भी सेना दिवस पर ही आ रहे हैं और इनके लिए अस्थायी एयर ट्रैफिक कंट्रोल छावनी में ही स्थापित की जा रही है. सतह से 14 हजार फुट की ऊंचाई यानी एप्रोच का दिशा निर्देशन पास से ही होता है ऐसे में सुखोई विमानों को वायुसेना के कंट्रोलर निर्देशित करेंगे. जानकारी है कि बरेली एयरबेस से सुखोई 30 विमान उड़ान भरेंगे.
 
सेना के सिंफनी बैंड की प्रस्तुति
13 जनवरी: 13 जनवरी को सैन्य अलंकरण समारोह का आयोजन किया जाएगा. 11 गोरखा रेजीमेंट में यह समारोह होगा जिसमें सेना के जांबाज जवानों की वीरता का सम्मान उन्हें अलंकरण देकर किया जाएगा. 
14 जनवरी: सेना के सिफंनी बैंड पर इस दिन देशभक्ति धुनें बजाई जाएंगी. सैन्य दिवस समारोह के तहत 14 जनवरी की शाम को कार्यक्रम गोमतीनगर स्थित अम्बेडकर पार्क में आयोजित होगा. इसे सेना के सिंफनी बैंड के रूप में जाना जाता है. जिसकी इस विशेष मौके पर प्रस्तुति है. 
15 जनवरी: 15 जनवरी को सेना दिवस का मुख्य कार्यक्रम बूचड़ी ग्राउंड यानी सूर्या खेल परिसर में आयोजित होगा जिसे शौर्य संध्या कहा जाएगा. इस दौरान पैराट्रूपर फ्री फॉल का भव्य प्रदर्शन होगा. जवान पैराशूट जम्प आठ से नौ हजार फुट की ऊंचाई से करेंगे और बाइक सवारों की टीम डेयरडेविल्स भी इसी दिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन से लोगों को रोमांचित कर देगी. सारंग की टीम हैलीकॉप्टरों से प्रदर्शन करेगी.

Trending news