लखनऊ एयरपोर्ट पर गैस रिसाव से मचा हड़कंप, खाली कराया गया अमौसी एयरपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2388262

लखनऊ एयरपोर्ट पर गैस रिसाव से मचा हड़कंप, खाली कराया गया अमौसी एयरपोर्ट

Lucknow News : अमौसी एयरपोर्ट पर शनिवार को एक विमान लखनऊ से गुवाहाटी जा रहा था. एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर स्‍कैनिंग के दौरान मशीन ने बीप किया.

Lucknow Airport

Lucknow News : लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस का रिसाव होने से भगदड़ मच गई. आनन-फानन में यात्रियों को एयरपोर्ट से दूर ले जाया गया. सूचना पर मौके पर दमकलकर्मी और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है. इसके अलावा लखनऊ के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं. लोगों को दूर जाने की सलाह दी गई है. राहव और बचाव कार्य जारी है. बता दें कि मेडिकल में इस्‍तेमाल के लिए फ्लोरीन गैस का इस्‍तेमाल किया जाता है.  

रिसाव होने से दो कर्मचारी बेहोश हुए  
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमौसी एयरपोर्ट पर शनिवार को एक विमान लखनऊ से गुवाहाटी जा रहा था. एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर स्‍कैनिंग के दौरान मशीन ने बीप किया. इसमें पता चला कि कैंसर रोधी दवाएं लकड़ी के बॉक्‍स में रखी थीं, जिसमें रेडियो एक्टिव एलिमेंट का इस्‍तेमाल होता है. इस दौरान रेडियो एक्‍टिव मटेरियल लीक हो गया. गैस रिसाव की सूचना पर एयरपोर्ट अधिकारियों ने यात्रियों को बाहर निकालना शुरू कर दिया. 

एयरपोर्ट का 1.5 किलोमीटर एरिया खाली कराया गया 
बताया किया गया कि लखनऊ एयरपोर्ट के करीब 1.5 किलोमीटर का एरिया खाली करा लिया गया है. यात्रियों को दूर रहने को कहा गया है. एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि पैनिक जैसी स्थिति नहीं बनी है. सीआईएसएफ के जवान हर स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए हैं. साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को भी बुला लिया गया है. एयरपोर्ट प्रवक्ता ने कैंसर की दवा से इसके लीक होने की पुष्टि की है. दो कर्मचारी भी बेहोश हो गए हैं. 

आम लोगों की आवाजाही नहीं थी 
एयरपोर्ट अफसरों ने बताया कि लखनऊ एयरपोर्ट के जिस एरिया में ये रिसाव हुआ था वो कार्गो एरिया था. इस एरिया में आम लोगों की आवाजाही नहीं होती है. एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 को कुछ महीने पहले ही बंद किया गया था. इसकी वजह से इसके पास कोई भी यात्री नहीं था. ये करीब 3 किलोमीटर के अंदर का एरिया है. फिलहाल रिसाव पर काबू पा लिया गया है और कोई भी न तो बीमार हुआ है और न ही बेहोश. 

कोई हताहत नहीं 
सीसीएसआई एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने कहा, कैंसर रोगियों के लिए दवाइयों से भरी एक खेप ने लखनऊ एयरपोर्ट के कार्गो क्षेत्र में रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए अलार्म सक्रिय कर दिया. अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए बुलाए गए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने खेप को सुरक्षित घोषित कर दिया है. मीडिया में अफवाहों के अनुसार कोई हताहत नहीं हुआ है और जान-माल का कोई खतरा नहीं है. एयरपोर्ट पर परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है और हवाई यातायात पर कोई असर नहीं पड़ा है. 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

यह भी पढ़ें : यूपी में स्मार्ट मीटर को लेकर ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर, UPPCL ने किया बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें : लखनऊ में आजादी के जश्न पर हुड़दंगियों का तांडव, वीडियो वायरल हुआ तो 23 शोहदे दबोचे गए

Trending news