Kargil Vijay Diwas 2021: पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी कारगिल के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि
Advertisement

Kargil Vijay Diwas 2021: पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी कारगिल के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि

'कारगिल विजय दिवस' कारगिल युद्ध  में शहीद हुए नायकों के सम्मान में मनाया जाता है, जो मातृ भूमि की सेवा करते हुए शहीद हो गए. 

Kargil Vijay Diwas 2021: पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी कारगिल के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि

लखनऊ: भारत हर साल 26 जुलाई को 'करगिल विजय दिवस' मनाता है. इस दिन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना ने जीत हासिल की थी. भारत को मिली जीत के 22 साल पूरे होने की खुशी में देशभर में जश्न का माहौल है. यह वही दिन है जब भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध में जीत का परचम लहराया था. इस मौके पर पीएम मोदी, सीएम योगी समेत राजनीति जगत के तमाम बड़े लोगों ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.

पीएम मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
कारगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने इस जंग में बहादुरी दिखाते हुए अपनी जान न्यौछावर कर दी. पीएम मोदी ने कहा ‘आज, कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरित करती है’. साथ ही पीएम मोदी ने पिछले साल के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का एक अंश भी ट्विटर पर साझा किया.

सीतापुर में सावन के पहले सोमवार पर जिले के सभी मंदिर बंद, भक्तों ने मंदिर के गेट पर ही चढ़ाए बेलपत्र और प्रसाद

सीएम योगी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस मौके पर शहीदों को याद करते हुए कहा कि अपनी कुर्बानी से मां भारती का मस्तक ऊंचा रखने वाले भारतीय सेना के रणबांकुरों की असाधारण वीरता के प्रतिफल “कारगिल विजय दिवस” की 22वीं वर्षगांठ पर सभी हुतात्माओं को कोटिशः नमन. जय हिंद.

शहीद हुए नायकों के सम्मान में मनाया जाता  'कारगिल विजय दिवस
'कारगिल विजय दिवस' कारगिल युद्ध  में शहीद हुए नायकों के सम्मान में मनाया जाता है, जो मातृ भूमि की सेवा करते हुए शहीद हो गए. हर साल इस दिन, प्रधान मंत्री दिल्ली में इंडिया गेट पर 'अनन्त लौ', अमर जवान ज्योति पर सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देते हैं. 

साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी कारगिल की लड़ाई
इस दिन भारतीय फौज ने उन सभी चौकियों को वापस पाकिस्तान से वापस ले लिया था. जिन पर उसने कब्जा किया हुआ था. ये लड़ाई जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी. पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जानकारी दिए बिना तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने कारगिल में घुसपैठ करवाई थी. 60 दिनों तक चले इस युद्ध में शहीद हुए भारत के सैनिकों को 'करगिल विजय दिवस' में याद किया जाता है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे द्रास का दौरा 
कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) की 22वीं सालगिरह के मौके पर सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत द्रास, कारगिल का दौरा करेंगे, जहां दोनों कारगिल विजय दिवस समारोह में भाग लेंगे. 

एंबुलेंस कर्मियों की हड़ताल शुरू, ठप रहेंगी 102 और 108 सेवा, ये हैं मांगे

WATCH LIVE TV

Trending news