UP News: 52 लाख बुजुर्गों को तोहफा देगी योगी सरकार, चुनाव आचार संहिता से पहले खाते में आएंगे पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2139883

UP News: 52 लाख बुजुर्गों को तोहफा देगी योगी सरकार, चुनाव आचार संहिता से पहले खाते में आएंगे पैसे

UP Old Age Pension Scheme: वहीं, अब तक तीन तिमाही की राशि को बुजुर्गों के खातों में भेज दिया गया है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही रही है कि मार्च के दूसरे सप्ताह में ही चुनाव आचार संहिता को लागू कर दिया जाए, ऐसे में बिना किसी देरी के चौथी किस्त तीन से चार दिन के भीतर खातों में डाल दी जाएगी.

Old Age Pension

लखनऊ: जल्दी ही लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आचार संहिता लागू कर दिया जाएगा लेकिन उससे पहले ही उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि पहुंचा दी जाएगी. ये राशि 52 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में जाएगी. दरअसल, समाज कल्याण विभाग की ओर से भुगतान संबंधी सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है.

किस्त तीन से चार दिन के भीतर खातों में होगी
ज्ञात हो कि सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले बुजुर्गों को पेंशन के रूप में एक हजार रुपये की धन राशि पेंशन के रूप में दी जाती है. वहीं, अब तक तीन तिमाही की राशि को बुजुर्गों के खातों में भेज दिया गया है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही रही है कि मार्च के दूसरे सप्ताह में ही चुनाव आचार संहिता को लागू कर दिया जाए, ऐसे में बिना किसी देरी के चौथी किस्त तीन से चार दिन के भीतर खातों में डाल दी जाएगी.

पीएफएमएस के माध्यम से वेतन का  भुगतान
समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में कहा है कि वैसे बुजुर्ग जिनका डेटा ठीक है उनको पीएफएमएस के माध्यम से वेतन का  भुगतान की सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं. अन्य पेंशनरों का बैंक खाता जैसे-जैसे आधार से जुड़ने के साथ ही सत्यापन होता जाएगा, पेंशन की राशि उनके खातों में वैसे वैसे पहुंचाई जाएगी.

लक्ष्य को बढ़ाया जा सकता है
इस योजना के तहत उन असहाय वृद्धों को आर्थिक मदद मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं. पहले ही विभागीय अधिकारियों से शासन के द्वारा कहा गया था कि विकास खंड व  ग्राम पंचायत लेवल के ऑफिसर के जरिए पात्र वृद्ध चिह्नित किए जाएं. तय लक्ष्य से ज्यादा पात्र होने पर भी उनको योजना के अतर्गत मिलने वाले लाभ उपलब्ध कराए जाएं. जरूरत पड़ी तो लक्ष्य बढ़ाए जा सकेंगे.

Trending news