घर बैठे चूल्हे रेगुलेटर की फ्री जांच होगी, करोड़ों एलपीजी गैस सिलेंडरधारकों को तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2196104

घर बैठे चूल्हे रेगुलेटर की फ्री जांच होगी, करोड़ों एलपीजी गैस सिलेंडरधारकों को तोहफा

Uttar Pradesh News:  उत्तर प्रदेश में करोड़ो एलपीजी गैस सिलेंडरधारकों को तोहफा मिल रहा है. अब घर बैठे चूल्हे रेगुलेटर की फ्री जांच होगी. गैस एजेंसी के डिलीवरी ब्वॉय घर जाकर आठ बिंदुओं पर जांच करेंगे.

 

Uttar Pradesh

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में गैस लीकेज से आग की घटनाओं को देखते हुए अब एलपीजी पाइप रेगुलेटर और चूल्हे की जांच मुफ्त होगी. गैस एजेंसी के डिलीवरी ब्वॉय घर जाकर आठ बिंदुओं पर जांच करेंगे. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने यह फैसला लिया है कि सामग्री खराब पाए जाने पर उचित दाम पर बदली जाएगी. वहीं निशुल्क जांच के इच्छुक उपभोक्ता एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं.

सुरक्षा और हादसे के खतरे को कम करने का फैसला
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सेल्स मैनेजर के मुताबिक यह अभियान उपभोक्ताओं की सुरक्षा और हादसे का खतरा को कम करने के लिए किया जा रहा है. अभी तक पांच वर्ष में  एक बार जांच को लिए अभियोक्ता को शुल्क देने पड़ता था. मगर इसकी जांच निशुल्क होगी. वहीं गैस पाइप के खराब होने पर रियायती दरों पर बदला जाएगा. वहीं बाद में लेने पर पूरे पैसे अदा करने होंगे. साथ ही निशुल्क जांच के इच्छुक एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं.

ऐप पर सुरक्षा जांच का व्योरा दर्ज किया जाएगा
दरअसल, ऐप पर सुरक्षा जांच का व्योरा दर्ज किया जाएगा. आठ बिंदुओं की इस पर चेक  लिस्ट है. डिलिवरी ब्वाय मौके पर जांच करके इसे एप पर दर्ज करेगा. जांच की पुष्टि के लिए उपभोक्ता के पास एक ओटीपी आएगा. अगर उभोक्ता जांच नहीं कराते हैं तो हादसा होने पर इन बिंदुओं पर जांच होगी. गैस लीकेज होने पर  आपातकालीन नंबर की जानकारी है या नहीं 
गैस पाइप  के एक्सपायर को देखा जाएगा, सिलेंडर कैसा रखा गया, सिलेंडर से ऊपर प्लेटफॉर्म चूल्हे को रखा गया या नहीं, मिट्टी का तेल अन्य ईधन  जैसे पदार्थ रसोई में रखा तो नहीं इन सभी बिन्दुओ पर जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ें- UP Petrol Diesel Prices: यूपी के मुख्य शहरों में पेट्रोल-डीजल की जानें ताजा कीमतें, ईंधन का दाम कितना बदला?

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोना-चांदी कितना चमक में कमी या बेसी? यूपी के इन मुख्य शहरों में ये हैं कीमतें

 

Trending news