Shamli News: शामली के हनुमान मंदिर में लगा ड्रेस कोड, इन तरीकों की पोशाकों पर रहेगी पाबंदी
Advertisement

Shamli News: शामली के हनुमान मंदिर में लगा ड्रेस कोड, इन तरीकों की पोशाकों पर रहेगी पाबंदी

Shamli News : सदर कोतवाली क्षेत्र के सिटी में प्राचीन हनुमान धाम पर भक्तों से मर्यादित कपड़ों को पहन कर मंदिर में आने की अपील की गई है. ये हनुमान धाम मंदिर महाभारत कालीन है, जहां पर अपील के पोस्टर लगाए गए हैं. स्थानीय लोगों ने इसका स्वागत किया.

Shamli Hanuman Mandir (फाइल फोटो)

Hanuman Mandir Dress Code : श्रवण शर्मा/शामली : शामली जिले के पौराणिक मंदिर हनुमान टीला हनुमान धाम श्रद्धालुओं के लिए विशेष आस्था का केंद्र है. बताया जाता है कि यहां पर महाभारत के युद्ध में जाते समय भगवान श्रीकृष्ण ने बरनी के पेड़ों के नीचे विश्राम करते हुए युद्ध की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया गया था. इस मंदिर को भगवान हनुमान का सिद्ध पीठ भी कहा जाता है.

मंदिर में दर्शन के नियम 
मंदिर में प्रत्येक मंगलवार को कई हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसके अलावा राजनैतिक हस्तियां और दूर-दराज के राज्यों से भी लोग यहां पर दर्शन करने के लिए आते हैं. लेकिन इस मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड ( मर्यादा पूर्ण वस्त्र) अनिवार्य कर दिया गया है. 

पदाधिकारियों की सहमति 
दरअसल, जिले की सदर कोतवाली क्षेत्र के मंदिर हनुमान धाम हनुमान टीला प्रबंध समिति द्वारा मंदिर के मुख्य गेट के पास बोर्ड लगाया गया है. जिसमें श्रद्धालुओं से निवेदन किया गया है कि वे मर्यादित वस्त्रों को पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें. अमर्यादित छोटे वस्त्र, हाफ पैंट, बर्मुडा, मिनी स्कर्ट, नाईट सूट, कटी-फटी जींस जैसे कपड़े पहनकर आने पर बाहर से ही दर्शन करें. यह निर्णय मंदिर समिति के पदाधिकारियों की सहमति के बाद लिया गया है.

परिसर की शुचिता बनी रहे
वहीं, इस बारे में मंदिर के प्रबधंक सलिल द्विवेदी ने कहा है कि प्राचीन काल से ही नियम चला आ रहा है. मंदिर हनुमान धाम के मुख्य महंत और प्रधान सलिल द्विवेदी ने बताया कि 'इसमें कोई बुराई नहीं है. मंदिरों में दर्शन के लिए प्राचीन काल से नियम निर्धारित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अब महिलाओं और पुरुषों के वस्त्रों पर पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे में मंदिर समिति द्वारा परिसर की शुचिता को बनाए रखने के लिए ड्रेस कोड ( मर्यादा पूर्ण वस्त्र ) सबंधित पोस्टर लगाए गए हैं. समिति के इस निर्णय का कहीं कोई विरोध नहीं है बल्कि संभ्रांत लोग इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं.'

और पढ़ें- Mission 2024: चाय पे चर्चा के बाद टिफिन पर चर्चा का महासंपर्क अभियान छेड़ेगी बीजेपी, यूपी की सभी 80 सीटों को साधने का है लक्ष्य

और पढ़ें- Sonakshi Sinha Birthday Special: तो इस वजह से मिलती है Reena Roy से सोनाक्षी सिन्हा की शक्ल? शत्रुघ्न सिन्हा का अफेयर...!

WATCH: डॉन अशरफ की मौत के बाद भी खत्म नहीं उसका आतंक, गुर्गे द्वारा अंधाधुंध फायरिंग करने का वीडियो वायरल

Trending news