हरदोई में बड़ा रेल हादसा टला, टूटी पटरी पर दौड़ती रहीं ट्रेनें, हजारों रेलयात्रियों की जान खतरे में डाली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2430747

हरदोई में बड़ा रेल हादसा टला, टूटी पटरी पर दौड़ती रहीं ट्रेनें, हजारों रेलयात्रियों की जान खतरे में डाली

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में रेलवे विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है जहां रेलवे ट्रैक पर फैक्चर होने के बाद भी रेल अधिकारियों ने दो ट्रेनों को लखनऊ की ओर रवाना कर दिया है. 

Hardoi Railway Department

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में रेलवे विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है जहां रेलवे ट्रैक पर फैक्चर होने के बाद भी रेल अधिकारियों ने दो ट्रेनों को लखनऊ की ओर रवाना कर दिया है. हरदोई रेलवे स्टेशन पर तैनात अधिकारियों को रेल यात्रियों की जान की बिल्कुल भी परवाह नहीं है. प्लेटफार्म पांच व तीन के खाली होने के बाद भी फैक्चर पटरी से गरीब रथ और बरेली वाराणसी एक्सप्रेस को लखनऊ की ओर रवाना कर दिया गया. ऐसे में रेलवे विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़े होने लगे हैं. फैक्चर पटरी के चलते यदि कोई कोच डिरेल हो जाता तो ट्रेन में सवार हजारों रेल यात्रियों की जान पर बन आती. लेकिन हरदोई के रेलवे विभाग के अधिकारियों को यात्रियों के जान की कोई भी परवाह नहीं है.

फैक्चर होने की जानकारी रेल अधिकारियों को दी गई थी
हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या चार पर शाम 7:15 पर रेल यात्रियों ने ट्रैक पर फैक्चर होने की जानकारी रेल अधिकारियों को दी थी. जिसके बाद मौके पर पहुंचे रेलवे विभाग के अधिकारियों ने पीछे से आ रही दो ट्रेनों को फैक्चर पटरी से ही गुजार दिया जबकि दो डाउन ट्रैक खाली थे. ट्रेनों के गुजरने के बाद रेलवे विभाग के अधिकारियों ने मानकों को ताक पर रखकर रेल ट्रैक पर कार्य कराया. जबकि इस दौरान रेलवे ट्रैक पर कार्य कर रहे कोई भी कर्मचारी सुरक्षा के मानक को पहने नहीं थे रेल ट्रैक कार्य के समय किसी भी रेल कर्मचारियों को ट्रैक पर कार्य के समय भी मानक भी पूरे नहीं कराये गए. बिना सेफ्टी शू, हेलमेट, जैकेट के स्वयं एडीईएन फर्स्ट और कर्मचारी रेल ट्रैक पर फ्रैक्चर को जोड़ते हुए नजर आए. इस दौरान प्लेटफार्म नंबर तीन से कई रन थ्रू ट्रेनों को भी गुजर ना पड़ा है. हरदोई में रेल कर्मचारियों की जान की परवाह किए बिना मानकों को ताख पर रखकर कार्य कराया गया. जिससे रेलवे विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली का अंदाजा लगाया जा सकता है.

अधिकारियों ने छुपाई अपनी खामिया
ट्रैक पर फ्रैक्चर होने की जानकारी लगते ही मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने पीछे से आ रही 14236 बरेली वाराणसी बरेली एक्सप्रेस को रोक दिया. बरेली वाराणसी एक्सप्रेस हरदोई आने को थी तभी रेल यात्रियों द्वारा ट्रैक पर फैक्चर देखा गया जिसके बाद बरेली वाराणसी एक्सप्रेस को आउटर पर रोक दिया. बरेली वाराणसी एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे तक खड़ी रही जिसके बाद रेल अधिकारियों द्वारा फैक्चर ट्रैक से ट्रेन को आगे लखनऊ की ओर रवाना किया कर दिया. बरेली वाराणसी एक्सप्रेस यात्रियों की सूझबूझ और सतर्कता के चलते ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई. बरेली वाराणसी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय शाम के 6:45 से 27 मिनट की देरी से शाम 7:14 पर हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची थी. इसके बाद ट्रेन 58 मिनट की देरी से शाम 7:45 पर आगे लखनऊ की ओर रवाना की जा सकी. रेल ट्रैक पर फैक्चर के चलते पीछे से आ रही है 12204 अमृतसर सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस पर भी असर पड़ा गरीब रथ हरदोई रेलवे स्टेशन पर अपने निर्धारित समय शाम के 4:55 से 3 घंटे 7 मिनट की देरी से रात 8:02 मिनट पर हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची. जिसके बाद ट्रेन फैक्चर ट्रैक से लगभग 16 मिनट की देरी से 8:18 पर लखनऊ की ओर रवाना हुई. ट्रैक फ़ैक्चर होने के बाद रेलवे विभाग के अधिकारी अपनी खामी को छुपाते नज़र आये.

और पढ़ें- वाराणसी को आज मिलेगी एक और वंदेभारत, यूपी को पीएम मोदी आज देंगे तोहफा, जानें रूट, शेड्यूल, किराया

Vande Bharat News: यूपी में इस रूट पर घाटे में चल रही वंदे भारत, पीएम मोदी के शहर वाराणसी से जोड़ा जाएगा

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news