Vande Bharat Train: 5 स्टार होटल जैसे होंगे वंदेभारत के स्लीपर कोच, रेलयात्रियों को मिला दिवाली तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899246

Vande Bharat Train: 5 स्टार होटल जैसे होंगे वंदेभारत के स्लीपर कोच, रेलयात्रियों को मिला दिवाली तोहफा

Kanpur News: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली वाया कानपुर से प्रयागराज होकर वाराणसी को जाती है. इस रास्ते की दूरी 758 किमी है और इस पर गौर करें तो यात्रियों को कानपुर तक चेयरकार की जरूरत ही नहीं है.

Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Sleeper Train: ट्रेन की यात्रा किस तरह से यात्रियों के लिए और आरामदायक हो सकती है, इस पर रेलवे काम करता रहता है. इसी बाबत यात्री लेटकर भी अपनी यात्रा पूरी करें इसके लिए अगले साल की शुरुआत से दिल्ली से वाराणसी के बीच में चालाई जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में दो स्लीपर कोच जोड़े जाएंगे. दरअसल,  दिल्ली से वाराणसी के बीच 758 किमी की दूरी है जिसे तय करने में लगभग 8 घंटे का समय लग जाते हैं. 

फिलहाल, इस ट्रेन में चेयरकार हैं जिसके कारण यात्री कुछ अधिक थक जाते हैं. यात्री काफी समय से स्लीपर कोट की मांग कर रहे थे जिसे ध्यान में रखते हुए इस तरह की व्यवस्था की गई है. इन कोचों को डिजाइन करने का काम चेन्नई के रेल कोच फैक्ट्री आईसीएफ में  हुआ है. इसे एकदम लग्जरी कोच के रूप में तैयार किया गया है, इन्हें इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये बिल्कुल होटल के रूम की तरह ही लगें. लग्जरी कोच में सीट गद्देदार होंगी और छोटी सीढ़ियां चढ़ने उतरने के लिए होंगी. इस कोच में काफी स्पेस भी रखा गया है. एसी सेकेंड के जैसे ही ऊपर और नीचे केवल दो ही स्लीपर सीटें रखी जाएंगी. रीडिंग लैंप, चार्जिंग प्वाइंट के साथ ही हर सीट पर एसी की विंडो के साथ ही कई और सुविधाएं हाईटेक तरीके से उपलब्ध कराई जाएंगी. हर कोच में तीन टॉयलेट और पेंट्रीकार भी होंगे. 

वाराणसी तक केवल वंदेभारत
यात्रियों की सहूलियत के संबंध में रेलवे ने सर्वे करवाया जिससे पता चल पाया कि दिल्ली से कानपुर तक वैसे तो कई प्रीमियम चेयरकार ट्रेनें जैसे रिवर्स शताब्दी स्वर्ण शताब्दी और तेजस एक्सप्रेस उपलब्ध हैं. ये ट्रेनें लखनऊ तक जाती हैं, वहीं दिल्ली वाया कानपुर से प्रयागराज के रास्ते वाराणसी को वंदे भारत एक्सप्रेस जाती है. 758 किमी का ये रास्ता है. यात्रियों को कानपुर तक चेयरकार की जरूरत नहीं है, सुबह छह बजे चलकर वंदे भारत 10:08 बजे गंतव्य कर पहुंचाती है. यह ट्रेन दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचती है और इस तरह यात्री बैठे-बैठे यात्राकर बहुत अधिक थक जाते हैं।

एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3335 रुपये
एग्जिक्यूटिव क्लास के बराबर ही स्लीपर का किराया रखने के बारे में सोचा जा रहा है. वैसे तो इसके टिकट की कीमत एसी चेयरकार से महंगी होगी लेकिन एग्जिक्यूटिव चेयरकार के करीब करीब ही होगी. नई दिल्ली से चलकर वाराणसी को जाने वाली इस ट्रेन के एसी चेयरकार के टिकट की कीमत 1805 रुपये तो वहीं एग्जिक्यूटिव क्लास की टिकट की कीमत 3335 रुपये है. चेयरकार में कानपुर तक का सफर करने के लिए यात्रियों को 1115 और एग्जिक्यूटिव के लिए 2130 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

UP Petrol Diesel Price: यूपी में क्या तय हुए हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, आज ईंधन की जारी हुई ताजा कीमतें जानिए 

Rishabh Pant पहुंचे केदारनाथ धाम, एक्सीडेंट के बाद पहली बार निकले दर्शन को

Trending news