यूपी में सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों के लिए नया नियम लागू, रोजाना हाजिरी के लिए करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2312882

यूपी में सरकारी स्‍कूल के शिक्षकों के लिए नया नियम लागू, रोजाना हाजिरी के लिए करना होगा ये काम

UP Primary Teacher : अभी तक प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों के लिए बायोमीट्रिक और मोबाइल ऐप से हाजिरी लगाने की व्‍यवस्‍था है. लंबे समय से प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों की लापरवाही की शिकायतें मिल रही थीं.

फाइल फोटो

UP Primary Teacher : यूपी में प्राइमरी स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टी खत्‍म हो गई है. स्‍कूलों में बच्‍चों का आगमन शुरू हो गया है. इस बीच योगी सरकार ने प्राइमरी शिक्षकों के लिए नया आदेश जारी कर दिया. अब शिक्षकों को रोजाना प्रार्थना सभा में स्‍वयं के साथ पूरे प्रार्थना सभा की फोटो खींचकर खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) को भेजनी होगी. ऐसे में शिक्षकों में रोष भी है.  

स्‍कूल खुलते ही नया आदेश जारी 
दरअसल, अभी तक प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों के लिए बायोमीट्रिक और मोबाइल ऐप से हाजिरी लगाने की व्‍यवस्‍था है. लंबे समय से प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों की लापरवाही की शिकायतें मिल रही थीं. ऐसे में इस साल गर्मी की छुट्टियां खत्‍म होते ही स्‍कूल खुलने पर योगी सरकार ने नया नियम लागू कर दिया. इससे लापरवाह शिक्षकों पर लगाम लगाई जा सकेगी. 

नये नियम में क्‍या? 
नये नियम के मुताबिक, यूपी की सरकारी स्‍कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान खुद की फोटो खींचकर बीईओ को भेजनी होगी. गुरुवार को स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से प्रदेश भर के प्रधानाध्यापकों और अध्यापकों के कार्य एवं दायित्वों को लेकर आदेश जारी कर दिया गया था. वहीं, शिक्षकों ने इसे उनकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करने जैसा बताया है. शिक्षकों का कहना है कि रोज ऐसे नये-नये आदेश जारी कर विभाग को प्रयोगशाला बना दिया है. 

शिक्षक संघ भी विरोध में उतरा 
शिक्षकों का कहना है कि जितना शिक्षकों पर अंकुश लगाने की कोशिश की जा रही है, अगर इतना ही प्रयास स्कूल शिक्षा महानिदेशालय, निदेशालय के साथ बीएसए व बीईओ के दफ्तरों भी लगाया जाता तो समझते कि विभाग सभी के लिए समान भाव से कार्य कर रहा है. उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ ने भी नये आदेश का विरोध किया है. प्रार्थना सभा के साथ शिक्षकों का फोटो मांगना उनके निजता पर सवाल खड़ा करता है. 

Trending news