UP constable recruitment: यूपी पुलिस भर्ती में रिकॉर्ड 15 लाख महिलाएं दौड़ में, जानें कितने पुरुष सिपाही बनने की दौड़ में शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2066317

UP constable recruitment: यूपी पुलिस भर्ती में रिकॉर्ड 15 लाख महिलाएं दौड़ में, जानें कितने पुरुष सिपाही बनने की दौड़ में शामिल


UP constable recruitment: यूपी पुलिस भर्ती परिक्षा के लिए 50 लाख आवेदन आ चुके है. बोर्ड ने 30 लाख आवेदन होने की संभावना जताई थी. इसमें खास बात तो ये है कि सिपाही बनने के लिए 15 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है. 

UP constable recruitment

UP constable recruitment: यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे. इस भर्ती के लिए 50 लाख युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है. इससे पहले किसी भी परीक्षा में इतनी ज्यादा संख्या में आवेदन नहीं किया गया है. सिपाही भर्ती में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या ने इतिहास रच दिया है. इसमें खास बात ये है कि सिपाही बनने के लिए 15 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है. आरक्षण के मुताबिक करीब 12 हजार महिलाओं को सिपाही बनने का मौका मिलेगा.

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि मंगलवार रात 12 बजे सिपाही भर्ती के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो को लॉक कर दिया गया. अब 20 जनवरी तक शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन किया जा सकता है. विंडो लॉक करते वक्त 50,14,924 अभ्यर्थी आवेदन कर चुके थे. बोर्ड ने अमुमान लगाया था कि इस परिक्षा में 32 लाख आवेदन होंगे लेकिन ये आंकड़ा 50 लाख तक पहुंच चुका है. पूरे प्रदेश में 18 फरवरी को प्रस्तावित लिखित परीक्षा के लिए 6500 से अधिक केंद्र बनाने की तैयारी की गई थी. अब 50 लाख से अधिक आवेदन के बाद दो से तीन पालियों में परीक्षा की योजना बनाई जा रही है. 

एक पद के 83 उम्मीदवार
सिपाही के एक पद के लिए करीब 83 दावेदार हो चुके हैं. आवेदन करने वालों में करीब 35 लाख पुरुष व 15 लाख महिलाएं हैं. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने पुलिस का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है. इस भर्ती के बाद यूपी पुलिस सबसे ज्यादा महिला कर्मियों वाला पुलिस बल बन जाएगा. महिला सिपाही के एक पद के लिए 125 दावेदार हैं.

 

यह भी पढ़े- राम मंदिर मॉडल की दिलचस्प कहानी, कैसे 34 साल पहले प्रयागराज कुंभ में तैयार मॉडल आज हुआ साकार

यह भी पढ़े- राम मंदिर निर्माण के लिए 9 साल की बच्ची ने दान किया गुल्लक, बोली- रामलला के लिए लाखों रुपये भी कम

यह भी पढ़े- यूपी के इस जिले के मंदिर में रावण की प्राण प्रतिष्ठा, राम मंदिर उद्घाटन के बीच तैयारी तेज

 

Trending news