Startup Training In UP: यूपी के युवाओं के लिए अच्छी खबर, दी जाएगी स्टार्ट-अप की ट्रेनिंग, इस दिन से शुरू होगा सत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1788847

Startup Training In UP: यूपी के युवाओं के लिए अच्छी खबर, दी जाएगी स्टार्ट-अप की ट्रेनिंग, इस दिन से शुरू होगा सत्र

Startup Training In UP: यूपी के युवाओं के लिए अच्छी खबर है, उनको व्यवसाय के गुर सिखाने लिए निजी संस्थाओं का चयन किया गया है. प्रदेश में 169 निजी संस्थाएं ऐसी चुनी गई हैं जो युवाओं को स्टार्ट-अप की ट्रेनिंग देंगी. युवा नव प्रयोग कर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकेंगे.

Startup Training In UP (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यहां के युवाओं को व्यवसाय के गुर, तौर तरीके सिखाने के लिए कुछ निजी संस्थाओं का चयन किया गया है. प्रदेश में ऐसी 169 निजी संस्थाओं को चुना गया है जो युवाओं को स्टार्ट-अप की ट्रेनिंग देंगी जिसके बाद युवा नव प्रयोग कर अपने खुद के व्यवसाय की नीव रख सकेंगे. इसके लिए ये चयनित कंपनियां इन युवाओं को ट्रेनिंग देंगे. 

युवाओं को ट्रेनिंग 
सितंबर के आखिरी तक संस्थान प्रशिक्षण कार्यक्रम की भी शुरुआत की जाएगी और युवाओं की स्टार्टअप के प्रति रुचि बढ़ाने की कोशिश होगी. इस समय विशेषज्ञों की मदद से इन युवाओं को दक्ष बनाने की कोशिश है. उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के निदेशक हैं आंद्रा वामसी जिन्होंने जानकारी दी है कि स्टार्ट अप प्रशिक्षण नीति-2023 के तहत व्यवसाय की मांग के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. 233 निजी संस्थाओं ने फिलहाल स्टार्ट-अप की ट्रेनिंग देने के लिए आवेदन किया था पर इनमें से 169 निजी संस्थाओं को चुना गया है. 

लापरवाही बरतने पर एक्शन 
इन केंद्रों पर 250 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. ये निजी संस्थाएं इन केंद्रों पर युवाओं को ट्रेनिंग देंगी. कौशल प्रशिक्षण कोर्स 6 से 3 महीने के लिए संचालित करेंगी. फिर प्रशिक्षण का उप्र कौशल विकास मिशन द्वारा मूल्यांकन होगा और इस दौरान संस्थाओं द्वारा लापरवाही बरती गई तो कार्रवाई भी की जाएगी. 

और पढ़ें- Salt Tips: कांच की कटोरी, नमक और लौंग वाला ये उपाय घर को कर देगा मालामाल, एक बार जरूर आजमाएं!   

और पढ़ें- Momos Side Effects: जीभ के चटकारे के लिए मोमोज खा रही हैं जो सावधान, नुकसान जानकर होश उड़ जाएंगे

WATCH: पूर्व बीजेपी विधायक के शोरूम पर बुलडोजर कार्रवाई, वर्तमान विधायक पर लगे गंभीर आरोप

Trending news