UP Electricity Rate: यूपी में बढ़ेंगे बिजली के दाम, सरचार्ज के नाम पर 1 यूनिट के लिए खर्च करनी होगी मोटी रकम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1799446

UP Electricity Rate: यूपी में बढ़ेंगे बिजली के दाम, सरचार्ज के नाम पर 1 यूनिट के लिए खर्च करनी होगी मोटी रकम

UP Electricity Rate: उत्तर प्रदेश में बिजली के दाम बढ़ सकते हैं. यहां पर प्रति यूनिट 28 पैसे से 1.09 रुपये प्रति यूनिट के दर से बिजली के दाम बढ़ाए जा सकते हैं. नियामक आयोग में इसे लेकर एक प्रस्ताव भी दाखिल किया गया है.

up electricity

लखनऊ: बिजली उपभोक्ताओं पर पावर कॉरपोरेशन ईंधन अधिभार लगाने के लिए तैयार है और इस तरह उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द ही बिजली के उपभोग के लिए अधिक दाम चुकाने पड़ सकते हैं. इसके लिए नियामक आयोग में प्रस्ताव भी दे दिए गए हैं. इस प्रस्ताव को अगर मंजूर कर लिया गया तो अलग- अलग वर्ग में 28 पैसे से 1.09 रुपये प्रति यूनिट तक बिजली के दाम बढ़ सकते हैं. वैसे उपभोक्ता परिषद ने कहा है कि इस प्रस्ताव को किसी भी कीमत पर पास नहीं होने देंगे. परिषद ने आयोग में इसे लेकर एक याचिका भी दायर की है और कहा है कि 30 पैसा प्रति यूनिट विद्युत निगमों पर कानून के तहत निकल रहा है, उसकी वापसी पहले की जाए और तब बढ़ोतरी को लेकर कोई बात की जाए. 

करोड़ों रुपये की वसूली
बुधवार देर शाम प्रदेश के विद्युत वितरण निगमों की तरफ से पावर कॉरपोरेशन ने नियामक आयोग में ईंधन अधिभार (फ्यूल सरचार्ज) से जुड़े प्रस्ताव को फिलहाल दाखिल किया है. यूपी के उपभोक्ताओं से कॉरपोरेशन ने कुल 1437 करोड़ रुपये की वसूली की बात कही. 61 पैसा प्रति यूनिट के बेस पर इसके लिए अलग-अलग श्रेणीवार औसत बिलिंग रेट भी तैयार कर ली है. 

33122 करोड़ सरप्लस 
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष के साथ ही राज्य सलाहकार समिति के सदस्य है अवधेश कुमार वर्मा जिन्होंने पावर कॉरपोरेशन की तरफ से दिए गए प्रस्ताव की भनक लगते ही एक लोक महत्व प्रस्ताव को विद्युत नियामक आयोग में दाखिल किया है. इसमें कॉरपोरेशन के ईंधन अधिभार प्रस्ताव को पूरी तरह से असंवैधानिक कहा गया और बताया कि जून 2020 बने कानून के तरह नियामक आयोग ने फार्मूला नहीं अपनाया अगर अपनाता तो तो भी उपभोक्ताओं को 30 पैसे प्रति यूनिट का लाभ होता. ये भी बताया गया कि पहले से ही उपभोक्ताओं का करीब 33122 करोड़ सरप्लस विद्युत निगमों पर है, ईंधन अधिभार लगाने का जो प्रस्ताव है उसको तुरंत खारिज करें. 

ईंधन अधिभार बढ़ोतरी
घरेलू बीपीएल में 28 पैसे प्रति यूनिट
घरेलू सामान्य में 44 से 56 पैसे प्रति यूनिट
कामर्शियल में 49 से 87 पैसे प्रति यूनिट
किसान में 19 से 52 पैसे प्रति यूनिट
नान इंडस्ट्रील बल्कलोड 76 से रूपया 1.09 प्रति यूनिट
भारी उधोग में 54 से 64 पैसे प्रति यूनिट

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में फिर मॉनसून हुआ एक्टिव, जानें आने वाले 4 दिन मौसम के लिहाज से कैसे रहेंगे   

Anju Nasrullah Love Story: पाकिस्तान से आया अंजू का चौंकाने वाला वीडियो, देखकर बताइये नसरुल्लाह के साथ क्या खा रही है?

Trending news