UP Weather Today: यूपी में पारा 48 के करीब, मथुरा, आगरा बरस रहा आग का गोला, हीटवेव का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2259529

UP Weather Today: यूपी में पारा 48 के करीब, मथुरा, आगरा बरस रहा आग का गोला, हीटवेव का रेड अलर्ट

Weather of UP: यूपी में गर्मी पड़ने का पिछले 5 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. आसमान से आग बरस रही है और लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के जिलों में आने वाले तीन दिन के लिए आंधी तूफान बारिश को लेकर अलर्ट किया किया है.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इन दिनों आसमान से सूरज आग उगल रहा है. लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले 5 साल का रिकॉर्ड भीषण गर्मी ने तोड़ दिया है. इन दिनों हाल ऐसा है कि कई जिलों में 48 डिग्री के आसपास पारा पहुंच चुका है. हीटवेव का कहर ये है कि पिछले कई दिन से प्रदेश के कई जिलों में हिटवेव का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक पूर्वी यूपी के जिलों में आंधी तूफान व बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. जबकि पश्चिमी यूपी में तेज गर्म हवाएं चलने का अनुमान है. 

तापमान सामान्य से अधिक 
मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और पास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है, इन जिलों में लू का रेड अलर्ट है। यूपी में इस साल पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड गर्मी ने तोड़ा है यानी साल 2019 के बाद 2024 में के मई को इतना गर्म महीना रिकॉर्ड किया गया है. हैरान करने वाली बात है कि 48 डिग्री सेल्सियस तक प्रदेश का अधिकतम तापमान पहुंच गया. 32 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है. दोनों ही तापमान सामान्य डिग्री सेल्सियस से अधिक है वो भी पांच से छह डिग्री सेल्सियस अधिक हैं. 

कई जगहों पर अधिकतम तापमान 
23 मई यानी आज गुरुवार को प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, कानपुर देहात और कानपुर नगर में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर के साथ ही अलीगढ़, औरैया, जालौन व हमीरपुर और पास के इलाकों में भी लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. कुछ जिलों में रात में भी गर्म हवा चल सकती है, ये जिले हैं- लखनऊ, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, झांसी और पास के इलाके. यूपी में कई जगहों पर अधिकतम तापमान 48 डिग्री के करीब पहुंच गया है. वहीं, जिन जिलों में 42 से 45 डिग्री के बीच अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है, इन जिलों में न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. वो जिले हैं- 
बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर
कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी
गोरखपुर, वाराणसी. बलिया चुर्क
बहराइच और प्रयागराज

न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री के करीब
जिन जिलों में 42 से 46 डिग्री के आसपास तापमान रहा और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री के करीब रहा वो जिले हैं-
फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर
फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर
फतेहगढ़, बस्ती, झांसी
उरई और हमीरपुर

आंधी तूफान बारिश
अगर जानना चाहें कि गर्मी से कब तक राहत मिल पाएगी तो मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कई जिलों में तीन दिन तक आंधी तूफान व बौछारे पड़ने की संभावना जताई है. इस तरह पूर्वी यूपी में गर्मी से थोड़ी राहत मिल पाएगी. दूसरी ओर पश्चिमी यूपी में मौसम इसी तरह गर्म बना रह सकता है. पूर्वी यूपी में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से आज से 3 दिनों तक संभावना है कि आंधी तूफान बारिश का विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

आंधी तूफान बारिश को लेकर अलर्ट 
तीन दिनों तक इन जिलों में आंधी तूफान बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है- 
बलिया, आजमगढ़, मऊ
देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर
महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर
श्रावस्ती, गोंडा, वाराणसी
चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर
बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर
बस्ती, अम्बेडकर नगर, अमेठी
बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या

Trending news