UP Weather: भयंकर गर्मी और लू का रेड अलर्ट, आगरा से झांसी तक हाल बेहाल, जानें मॉनसून कब देगा दस्तक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2294601

UP Weather: भयंकर गर्मी और लू का रेड अलर्ट, आगरा से झांसी तक हाल बेहाल, जानें मॉनसून कब देगा दस्तक

UP Monsoon News 15 June 2024: यूपी में भीषण लू का अलर्ट है लेकिन जल्दी ही बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. मंगलवार से प्रदेश में बारिश शुरू होने के आसार हैं और  रविवार को सभी 75 जिलों में लू चल सकती है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update Today 15 June 2024, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण लू का दौर जारी है और इसे लेकर एक के बाद एक अलर्ट जारी किए जा रहे हैं. लू के साथ-साथ भीषण गर्मी ने भी आप लोगों को लगातार परेशान किया है. फिलहाल, अगर राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों की बात करें को भीषण गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 16 जून को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. पूर्वी पश्चिमी दोनों हिस्सों में अधिकतर जिले ऐसे होंगे जहां पर भीषण लू के साथ ही कुछ जगहों पर ऊष्ण रात्रि का रेड अलर्ट तक जारी कर दिया गया है. 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता से तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान है. 17 और 18 जून को पूर्वी यूपी में बारिश पड़ सकती है तो वहीं 21 जून तक दोनों हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

मॉनसून की स्थिति
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर जारी लू से भीषण लू के हालात 17 जून तक जारी रहने के आसार है. पूर्वी तराई क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से आती नम पुरवा हवाओं के कारण से बादल छाने व बारिश की संभावना है. 17 जून के बाद आंशिक सुधार के आसार हैं. आगामी 4-5 दिनों के समय मानसून के आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल हैं. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा से होकर, तटीय आंध्र प्रदेश के साथ ही उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग व गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में,  उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी के भाग में और बिहार के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के हालात अनुकूल हैं. वैसे बिहार में आगे बढ़ने के बाद ही मानसून के यूपी में आगे बढ़ने के सम्बन्ध में स्पष्ट पता चल पाएगा.

यूपी में भीषण लू का अलर्ट जारी है, वैसे मंगलवार से प्रदेश में बारिश के शुरू होने के आसार जताए गए हैं. रविवार यानी आज सभी 75 जिलों में लू के चलने की संभावना है.  गर्मी का सितम भी आज जारी रहेगा और अगले दो दिनों तक पूर्वी यूपी में बारिश हो सकती है. 

लखनऊ यूपी में गर्मी का कहर जारी 28 और लोगों की मौत प्रयागराज बुंदेलखंड हमीरपुर चित्रकूट बांदा कानपुर देहात कुशीनगर महाराजगंज में एक एक मौत कानपुर शहर और वाराणसी में 8 लोगों की मौत महोबा में 2 मिर्जापुर में 3 लोगों की मौत प्रदेश में रात का पारा सामान्य से 6 डिग्री अधिक 16 व 17 जून को प्रचंड लू के साथ बढ़ेगी तपन पूर्वी यूपी में 19 जून को गरज चमक के साथ आंधी चलने और बौछारें पड़ने के आसार 21 जून तक पूरे प्रदेश में हो सकती है बारिश.

जिन जिलों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है वो हैं- 
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर
प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी
संतरविदास नगर, जौनपुर, कानपुर देहात
कानपुर नगर, रायबरेली, अलीगढ़, मथुरा और हाथरस

इसके अलावा जिन जगहों पर भीषण उष्ण लहर लू चलने की संभावना है और भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है वो हैं- 
आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर
महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाके.
 में भीषण उष्ण लहर लू चलने की संभावना है। इन जिलों में भीषण ल को लेकर रेड अलर्ट जारी है.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Prices: यूपी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा या कमी, जानें लखनऊ से गाजियाबाद तक के जारी दाम 

लू चलने की संभावना है जिन जिलों में है वो हैं- 
गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया
गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर
महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर
श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर
हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज और उन्नाव में 

जिन इलाकों में उष्ण लहर चलने की संभावना जताई गई है वो हैं- 
लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या
अंबेडकर नगर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ
गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर
कासगंज, एटा, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा
मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर
शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के इलाके.

Trending news