पूर्वी यूपी समेत अभी यहां थोड़ा और बरसेंगे बदरा, नवरात्रि शुरू होने से पहले जानें आपके शहर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2453836

पूर्वी यूपी समेत अभी यहां थोड़ा और बरसेंगे बदरा, नवरात्रि शुरू होने से पहले जानें आपके शहर के मौसम का हाल

UP Rain Alert: उत्तर प्रदेश से मानसून विदाई लेने जा रहा है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो से तीन दिन के अंदर प्रदेश से बादल पूरी तरह से विदा हो जाएंगे. आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

up weather update

UP Weather Alert लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर अब थम गया है. अभी सुबह-शाम का मौसम सुहावना बना हुआ है. देशभर में मॉनसून की विदाई से पहले मौसम ने एक बार फिर करवट ली है.  कुछ इलाकों में उमस बढ़ गई है, तो कुछ में बाढ़ जैसे हालात हैं. दिल्ली-एनसीआर में अभी लोग उमस से परेशान हैं. वहीं यूपी में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से थोड़ी राहत मिली है.  आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम.

1 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश में मॉनसून फिर से एक्टिव हो गया है.  जिसकी वजह से कई जिलों में बादल खुलकर बरसे. पिछले कुछ दिनों तो कई जिलों में इतनी अधिक बारिश हुई की पूरा जनजीवन ही प्रभावित हो गया. बाढ़ और बारिश से लोग परेशान हो गए. मौसम विभाग के अनुसार अभी यूपी में बारिश का सिलसिला थमने वाला नहीं हैं. 1 अक्टूबर के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग का कहना है कि 1 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में बारिश होने के आसार नहीं है. इस दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि लगातार हो रही भारी बारिश थम गई है.  कुछ जिलों में कल भी रूक- रूक कर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. हालांकि, इस अवधि में पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश होने की उम्मीद है.

कोई चेतावनी नहीं
पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे यूपी में मानसून सामान्य रहा. इस दौरान पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. औज मौसम विभाग की तरफ से कोई चेतावनी नहीं है.

कल, 2 अक्टूबर 2024 को कैसा रहेगा मौसम
पश्चिम यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है. अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 4-6 डिग्री सेल्सियस की वृ्द्धि होने की संभावना है. कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस वाराणी बीएचयु में दर्ज किया तो सबसे न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस नजीबाबाद में रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है.

इस साल यूपी पर मानसून रहा मेहरबान
इस साल प्रदेश में मानसून ऋतु (1 जून से 30 सितंबर) के दौरान कुल 744.3 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य के लगभग आसपास है. पिछले साल औसत से 17% कम (मात्र 619.3 MM) बारिश हुई थी.  इस बार एटा, औरैया, हाथरस व फिरोजाबाद में सामान्य से अत्यधिक (औसत से 60% या उससे अधिक) बारिश हुई.  वहीं, शामली व गौतमबुद्ध नगर में सामान्य से अत्यंत कम बारिश हुई. 14 जिलों में सामान्य से ज्यादा, 19 जिलों में सामान्य से कम और 36 जिलों में सामान्य बारिश हुई.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news