UP GOVERNMENT : गर्मी की छुट्टी में युवा सीखेंगे हुनर, यूपी सरकार की समर ट्रेनिंग से मिलेंगे रोजगार के मौके
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2296601

UP GOVERNMENT : गर्मी की छुट्टी में युवा सीखेंगे हुनर, यूपी सरकार की समर ट्रेनिंग से मिलेंगे रोजगार के मौके

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशानुरूप राज्य ललित कला अकादमी की तरफ से राजधानी लखनऊ समेत कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 10 से 17 और 18 से 25 वर्ष के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

summer training

लखनऊ :  गर्मियों की छुट्टियों में उत्तर प्रदेश के युवा दृश्यकला के गुर सीख कर अपने क्रिएटिव स्किल को समृद्ध कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशानुरूप राज्य ललित कला अकादमी की तरफ से राजधानी लखनऊ समेत कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 10 से 17 और 18 से 25 वर्ष के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. गर्मियों में 12 जिलों में यह प्रारंभ हुआ था. इसमें से कई जिलों में प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है, जबकि कई अन्य जिलों में 30 जून तक ग्रीष्मकालीन शिविर चलेगा. 

युवाओं में है असीम प्रतिभा
राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश के युवाओं में असीम प्रतिभा है. इनकी रचनात्मकता को निखारने और दृश्यकला के प्रति अभिरूचि जागृत करने के लिए सीएम योगी की मंशा के अनुरूप लखनऊ समेत प्रदेश के कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. गर्मियों की छुट्टियों को मद्देनजर रखकर यह कार्यशाला प्रारंभ की गई थी. लखनऊ में राज्य ललित कला अकादमी में 20 जून तक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लगभग तीन दर्जन से अधिक प्रशिक्षु प्रतिभाग कर रहे हैं. 

कई कलाओं की बारीकियां सीखेगें
कार्यशाला में विजुअल आर्ट्स संबंधी बारीकियों को सिखाया जा रहा है जिसमें ड्रॉइंग, स्केचिंग, वॉटर कलर पेंटिंग, फैब्रिक व ऑयल कलर पेंटिंग, मेहंदी डिजायन जैसे विषय प्रमुख शामिल हैं. इससे प्रशिक्षुओं की कलात्मक अभिरुचि को नई दिशा व उचित कौशल प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त होगा.

किन स्थानों पर होगा कार्यशाला का आयोजन
आगरा के ललित कला संस्थान, सिविल लाइंस में 30 जून, प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्यकला विभाग में 23 जून तक कार्यशाला चलती रहेगी, जिसमें नौनिहाल दृश्यकला की बारीकियों से अवगत कराया जाएंगा. वहीं सिद्धार्थनगर में 30 जून, वाराणसी के जीवनदीप महाविद्यालय, ललित कला विभाग बड़ालापुर में 27 जून तक चलेगी. बरेली के साहू राम स्वरूप धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा संचालित चंद्रावती सूरज औतार पब्लिक स्कूल में पांच जून से प्रारंभ हुआ ग्रीष्मकालीन शिविर 25 जून तक चलेगा. इसके अतिरिक्त, सीतापुर, कानपुर, जौनपुर, मीरजापुर, सोनभद्र, बलिया आदि जिलों में कार्यशाला पूर्ण हो गई है.

Trending news