UP tourism: UP में घूमोगे-फिरोगे तो बनोगे नवाब... योगी सरकार घुमक्कड़ छात्रों को पर्यटन के लिए देगी हर महीने 40 हजार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2405286

UP tourism: UP में घूमोगे-फिरोगे तो बनोगे नवाब... योगी सरकार घुमक्कड़ छात्रों को पर्यटन के लिए देगी हर महीने 40 हजार

UP tourism fellowship: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश भर के 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास छात्रों के लिए मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप योजना लेकर आई है. जिसके तहत उन्हें 40 हजार रुपए हर महीने दिए जाएंगे. इच्छुक अभ्यर्थीयो को 31 अगस्त तक अप्लाई करना होगा. 

UP Tourism Fellowship

UP tourism fellowship Program: अगर आपको घूमने-फिरने का शौक है तो योगी सरकार आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आई है. यूपी दर्शन करने के इच्छुक लोग मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते है. इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2024 है. इस कार्यक्रम के सहत सरकार कैंडिडेंट्स को 40 हजार रुपए हर महीने देगी, लेकिन इसके लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइंस भी बनाई गई है. 

पर्यटन विभाग को बढ़ावा
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर्यटक विभाग को बढ़ावा देते हुए अब प्रदेश में मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है. सरकार का मानना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार का भी मौका मिलेगा. 

इस वेबसाइट पर करें आवेदन
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि चयनित शोधार्थियों को पारिश्रमिक और क्षेत्र भ्रमण के लिए प्रति माह 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह व्यवस्था एक साल के लिए होगी. इसे एक साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस योजना से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और  युवाओं को रोजगार देने के अवसर भी बनेंगे. जो भी अभ्यर्थी इसके लिए इच्छुक है वह uptourism.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. 

किन-किन को मिलेगी वरीयता
इस फेलोशिप के लिए पर्यटन और पुरातत्व से संबंधित डिग्री या डिप्लोमा धारी सप्लाई कर सकते हैं. आवेदक के पास बीच, एमए, एमफिल , पीएचडी और टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, एमबीए हॉस्पिटेलिटी या पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड ट्रैवल में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री या डिप्लोमा आवश्यक है. आवेदक को कम से कम 60 फीसद अंक होना जरूरी है.   

ये भी पढ़ें-  Kanpur News: 412 करोड़ की सौगात, 8000 छात्रों को टैबलेट, कानपुर को सीएम योगी देंगे बड़ी सौगात

ये भी पढ़ें-  UP News: ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर आगरा और प्रयागराज में बनेगी इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी, यूपी को एक और तोहफा

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News, lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news