UP School Timing Change: यूपी के प्राइमरी स्कूलों की टाइमिंग बदली, गांधी जयंती से दिखेगा ये बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1895898

UP School Timing Change: यूपी के प्राइमरी स्कूलों की टाइमिंग बदली, गांधी जयंती से दिखेगा ये बदलाव

UP School Timing Changed: उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालय यानी सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है. इसके साथ ही और भी जरूरी बदलाव किए गए हैं.

UP School Timing Change: यूपी के प्राइमरी स्कूलों की टाइमिंग बदली, गांधी जयंती से दिखेगा ये बदलाव

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालय यानी सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है. इसके साथ ही और भी जरूरी बदलाव किए गए हैं.  एक अक्टूबर से यूपी के सरकारी स्कूलों का टाइम बदल दिया गया है. अब परिषदीय स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे. इसके साथ ही भोजन का समय भी बदला गया है. अभी तक बच्चों को सुबह साढ़े दस बजे से 11 बजे तक भोजन का अवकाश मिलता था. अब इसे बदलकर 12 से साढ़े 12 बजे तक कर दिया गया है. इसके साथ ही स्कूल खुलने पर होने वाली प्रार्थना और योगाभ्यास के समय 15 मिनट रखा गया है. शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यह बदलाव हर साल होते हैं. ठंड और गर्मी के मौसम में स्कूलों के खुलने से लेकर भोजनावकाश तक का समय बदला जाता.

रविवार को खुले स्कूल, बच्चों ने किया श्रमदान

उत्तर प्रदेश में रविवार को भी सरकारी स्कूल खोले गए. ये निर्णय गांधी जयंती के मद्देनजर स्वाच्छांजलि कार्यक्रम के तहत लिया गया था. इसमें शिक्षकों और बच्चों को स्कूल परिसर की साफ सफाई में एक घंटे श्रमदान करने का आदेश दिया गया था. सीएम योगी ने अपने आदेश में साफ किया था कि इस दौरान बच्चे स्कूलों से प्रभातफेरी भी निकालेंगे. 
यह भी पढ़ें:  एक दिन बंटेंगी 10 हजार नौकरियां, ये कंपनियां देंगी रोजगार मेले में जॉब, ऐसे करें अप्लाई

रविवार की छुट्टियों पर पड़ रहा असर
यूपी में इस रविवार को सरकारी स्कूल खुलने के साथ ही ऐसा दो महीने में तीसरी बार है जब सरकारी अवकाश पर कार्यक्रम होने के कारण स्कूल खुले. इससे पहले 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत 13 अगस्त 2023, रविवार को स्कूल खोला गया था. और चंद्रयान-3 मिशन की लाइव कवरेज बच्चों को दिखाने के लिए 23 अगस्त को शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक सभी सरकारी स्कूल को खोले रखने का निर्णय लिया गया था.

बारबंकी में बाढ़ आने की ऐसी वजह आई सामने, जानकर आप भी पकड़ लेंगे माथा

Trending news