यूपी में शांत होगा लू का असर, आसमान में आने लगे हैं बादल, 24 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2299809

यूपी में शांत होगा लू का असर, आसमान में आने लगे हैं बादल, 24 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

UP Rains: मानसून आने से पहले यूपी में प्री मानसून की बारिश होने से गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद बंधी हुई है.  यूपी के कुछ जिलों में बारिश होने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी करते हुए आज  से 3 दिन बारिश आंधी- तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Weather 20 june 2024

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे प्रदेश में हीटवेव का कहर जारी है. दिन तो छोड़िए सूरज डूबने के बाद भी लोगों का घर से निकलना दूभर हो रहा है. गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. यूपी में मानसून के आने में कुछ देरी हुई है लेकिन अब इतंजार खत्म होने वाला है. बुधवार शाम को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी और आंधी ने कुछ राहत तो जरूर दी. बादलों की आवाजाही भी दिखी.  हालांकि लखनऊ समेत कई जगहों पर अभी भी गर्मी का सितम जारी है. तापमान में एक प्रतिशत की गिरावट देखी गई. स्काईमेट वेदर के अनुसार, साउथवेस्य मानसून उत्तर प्रदेश में 24 या 25 जून को एंट्री कर सकता है. यानी चार से पांच दिन बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

 बारिश आंधी तूफान के लिए येलो-रेडअलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, साउथवेस्ट मानसून यूपी के बलिया और गोरखपुर के जरिए दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने यूपी के 22 जिलों के लिए 20 जून तक रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि 22 जून तक 18 जिलों के लिए अलर्ट घोषित किया गया है.  मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे यानी कल से लगातार तीन दिनों तक बारिश आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून आने से पहले यूपी में फ्री मानसून की हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के अधिक हिस्सों में तापमान 44 डिग्री से 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
उरई में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया. 
लखनऊ में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 45.00 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज हुआ.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
झांसी में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 25.01 दर्ज हुआ.
मेरठ में न्यूनतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 28.00 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 30.06 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 32.00 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 31.02 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री दर्ज हुआ.

24 जिलों में बारिश का अलर्ट
इन जिलों में 20, 21, 22 जून को बारिश आंधी तूफान आने का आईएम का येलो अलर्ट जारी किया गया है.  आजमगढ़,बलिया, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा ,वाराणसी,चंदौली, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

आज कैसा रहेगा मौसम
20 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश पड़ने की संभावना है. इस दौरान कुछ जगहों पर भीषण लू और कहीं कहीं पर बादल गरजेंगे. बिजली गिरने के साथ ही हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा चलने के आसार हैं. वहीं, बुधवार को उरई  46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा है.  गोरखपुर से लखनऊ तक अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव का असर दिख सकता है. 

रेड अलर्ट जारी
 इटावा, आगरा, फिरोजाबाद, औरैया और उसके आसपास के इलाकों में भीषण ऊष्ण लहर लू चलने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.  कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, एटा, मैनपुरी , उन्नाव रायबरेली, मथुरा, हाथरस, और आसपास के क्षेत्र में ऊष्ण लहर से भीषण ऊष्ण लहर चलने की संभावना हैफतेहपुर प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, .  बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, मऊ, देवरिया,बस्ती, गोंडा, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी,  गोरखपुर, संत कबीर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कासगंज, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में ऊष्ण लहर का अलर्ट जारी हुआ है.

गरजेंगे बादल और चमकेगी आकाशीय बिजली 
 वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, बांदा, मिर्जापुर, चंदौती,बलिया, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र में बादल गरजने और बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है. साथ ही देवरिया, गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के क्षेत्र में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

कम होगा लू का कहर
मौसम विभागके वैज्ञानिक के मुताबिक आने वाले  24 घंटों के दौरान तापमान में और गिरावट आएगी.  21 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में आ रही गिरावट थमने और इसमें आंशिक वृद्धि के फलस्वरूप पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसके आगामी 23 जून तक बिना किसी विशेष परिवर्तन के जारी रहने की सम्भावना है. वहीं पूर्वी यूपी में तापमान में आ रही गिरावट 21 जून के बाद भी जारी रहने से 22 जून के बाद यहां लू से निजात मिलने की संभावना है.

Ashadha Month 2024: कब से लग रहा है आषाढ़ माह? महत्व के साथ जानें नियम और व्रत-त्योहार
 

 

Trending news