सीएम योगी लाखों आशा वर्करों को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, मिलेगा हर बीमारी का मुफ्त इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2382821

सीएम योगी लाखों आशा वर्करों को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, मिलेगा हर बीमारी का मुफ्त इलाज

Yogi Government News: रक्षाबंधन से पहले सूबे की योगी सरकार ने आशा कार्यकत्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना के तहत आशा कार्यकत्रियों को 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज मुहैया कराने की घोषणा की है.

सीएम योगी लाखों आशा वर्करों को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, मिलेगा हर बीमारी का मुफ्त इलाज

Lucknow News: रक्षाबंधन से पहले योगी सरकार ने आशा कार्यकत्रियों के लिए एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. अब उत्तर प्रदेश की आशा कार्यकत्रियों को सालाना पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. यूपी सरकार द्वारा यह सुविधा प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना के तहत दी जाएगी. सरकार ने इसके लिए आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस योजना का लाभ प्रदेश की करीब 1.75 लाख आशा कार्यकत्रियों और उनके परिवारों को मिलेगा. जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुछ आशाओं को आयुष्मान कार्ड सौंपकर इस योजना की शुरुआत करेंगे. 

यूपी में 7.5 करोड़ से अधिक आयुष्मान योजना के लाभार्थी
केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत गरीब और जरूरतमंद लोगों को सालाना पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. जो लोग इस योजना से बाहर रह गए थे, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है. उत्तर प्रदेश में साढ़े सात करोड़ से अधिक लोग आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं, जो करीब 1.92 करोड़ परिवारों से आते है. अब तक इन लाभार्थियों में से पांच करोड़ से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं. अब इस सूची में आशा कार्यकत्रियों के करीब 1.75 लाख परिवारों के लगभग सात लाख सदस्य और जुड़ जाएंगे.

ये भी पढ़ें: यूपी के VVIP अस्पतालों में भी गरीबों का मुफ्त इलाज, अपोलो-मेदांता और रीजेंसी में भी आयुष्मान योजना ने किया कमाल

आशा कार्यकत्रियों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण 
स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशा कार्यकत्रियों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है. संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण, और स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ऐसे में उनके और उनके परिवारों को पांच लाख रुपये तक सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करना राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है. विभागीय सूत्रों के अनुसार, आशाओं को आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जैसे ही मुख्यमंत्री का समय मिलेगा, आशाओं और उनके परिवारजनों के आयुष्मान कार्ड बनने शुरू हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:  सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला, हाईटेक साजोसामान से लैस होंगे कमांडो

 

Trending news