सारी आपदाओं के लिए '112' पर ही मिल जाएगी मदद, अलग-अलग नंबरों पर नहीं करना पड़ेगा फोन
Advertisement

सारी आपदाओं के लिए '112' पर ही मिल जाएगी मदद, अलग-अलग नंबरों पर नहीं करना पड़ेगा फोन

UP Disaster Helpline Number: उत्तर प्रदेश में अब जनता को आपदा के समय अलग-अलग नंबर डायल करना नहीं पड़ेगा. किसी भी तरह की आपदा में उन्हें 112 नंबर से डायल कर मदद मांगनी होगी.

UP Disaster Helpline Number

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेशवासियों को राहत भरी खबर दी है. अब प्रदेश की जनता को किसी भी आपदा के समय अलग-अलग नंबर (UP Disaster Helpline Number) पर फोन नहीं करना पड़ेगा. एक ही नंबर पर उन्हें हर आपदा के लिए मदद मिल जाएगी. इसके लिए उन्हें 112 नंबर पर फोन कर करना होगा. ऐसे में अब आपदा के समय 1070  डायल करने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, उत्तर प्रदेश आपदा राहत आयुक्त के हेल्पलाइन 1070 को नई व्यवस्था के तहत 112 नंबर से जोड़ा जाएगा. इसी नंबर से हर आपदा के लिए मदद मिलेगी. 

यह फैसला उत्तर प्रदेश की मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य आपदा मोचक निधि की कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया. इस बैठक में 2273 करोड़ के प्रस्ताव को हरी झंडी भी दिखाई गई. इस दौरान राहत आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के दूसरे चरण में सभी जिलों के 3750 स्कूलों में शिक्षकों व छात्र छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिस पर करीब 7.50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन परीक्षण योजना के दूसरे चरण में 56 जिलों के 28 गांवों में पंचायत कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

वन जीव व वज्रपात से बचाव की भी व्यवस्था होगी
इसके अलावा उत्तर प्रदेश वन जीव व वज्रपात से बचाव की व्यवस्था भी की जाएगी. जिसके तहत 349 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे. इसमें दुधवा टाइगर रिजर्व कतरनिया टाइगर रिजर्व ने हिंसक वन्यजीवों से बचाव के उपाय किए जाएंगे. वहीं, अयोध्या की सरयू नदी में डूबने से बचाव के उपाय भी किए जाएंगे. जन हानियों को रोकने के लिए ड्राइविंग रेस रिडक्शन प्लान तैयार किया गया है.

अग्निकांड भी राहत में शामिल 
राज्य सरकार ने अग्निकांड को भी राहत में शामिल कर लिया है. इसके लिए फायर विभाग को अग्निकांड से बचाव के लिए सामग्री खरीदने के लिए भी पर्याप्त धन मुहैया कराया जाएगा. वहीं, किसानों को हर पल मौसम की सटीक जानकारी मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए प्रदेश के 351 तहसीलों 75 जिला मुख्यालयों और अट्ठारह मंडल मुख्यालय पर लिस्ट साइनस लगाए जाएंगे. 

UP Weather Update: यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, इन 27 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी

Aaj Ka Rashifal: इस राशि के जातक आज दिन भर रह सकते हैं परेशान, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

WATCH: अपनी ही राशि में शनि ने बदली चाल, इन तीन राशि के जातकों की बंद किस्मत का खुलेगा ताला

Trending news