अब नहीं पड़ेगा नींद में खलल, मस्जिद ने वीसी के घर की तरफ से हटाया लाउडस्पीकर
Advertisement

अब नहीं पड़ेगा नींद में खलल, मस्जिद ने वीसी के घर की तरफ से हटाया लाउडस्पीकर

वीसी की शिकायत के बाद मस्जिद कमेटी ने लाउडस्पीकर की दिशा बदलने के साथ ही उसकी आवाज भी कम कर दी है

फाइल फोटो.

मो. गुफरान/प्रयागराज: प्रयागराज में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर संगीता श्रीवास्तव की आपत्ति के बाद मस्जिद कमेटी ने उनके घर की तरफ लगे मस्जिद के लाउडस्पीकर हटा दिये हैं. इसके साथ ही मस्जिद कमेटी ने 50 फीसदी वॉल्यूम में ही लाउडस्पीकर से अजान देने का फैसला लिया है. 

ये भी पढ़ें- अजान पर AU वीसी की उड़ी नींदः जानिए लाउड स्पीकर से अजान को लेकर क्या हैं नियम

मस्जिद कमेटी ने क्या कहा?
इस मामले में मस्जिद के इंतजामिया कमेटी के सदस्य मोहम्मद कलीम का कहना है कि सिविल लाइन थाना पुलिस ने लाउडस्पीकर के तेज आवाज की बात कही गई थी. जिसके बाद लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई है. अब 50 फीसदी वॉल्यूम में ही लाउडस्पीकर से अजान दी जाएगी. इसके साथ ही साथ चार लाउडस्पीकर के बजाय अब दो लाउडस्पीकर लगाए गए हैं. उन्होंने कहा है कि दो ही लाउडस्पीकर की अनुमति है और दो ही लाउडस्पीकर मस्जिद पर लगाए गए हैं. अगर इसके बावजूद किसी को तकलीफ है तो लाउडस्पीकर और धीमा किया जा सकता है. वहीं अधिकारी अब इस मामले में कार्रवाई की बात कह रहे हैं. जानकारी के मुताबिक डीएम ने भी इस मामले में एक जांच कमेटी गठित कर दी है. 

ये भी पढ़ें- जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक बेटी को मिलते हैं इतने रुपये, जानें क्या है 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना'   

क्या है मामला?
दरअसल, कुलपति संगीता श्रीवास्तव ने डीएम को पत्र लिखकर मस्जिद के लाउडस्पीकर से सुबह के समय होने वाली अजान की आवाज से नींद में खलल पड़ने की शिकायत की थी. पत्र में उन्होंने लिखा था कि उनके घर के पास मस्जिद है, जहां रोज सुबह 5.30 बजे लाउडस्पीकर पर अजान होती है. इस वजह से उनकी नींद अचानक खुल जाती है जिस वजह से पूरे दिन उनके सिर में दर्द रहता है और दिनभर के कामकाज पर भी इसका असर पड़ता है. कुलपति संगीता श्रीवास्तव के पत्र पर आईजी रेंज प्रयागराज केपी सिंह ने कहा मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. आईजी ने कहा कि निर्धारित मानक के विपरीत लाउडस्पीकर के साउंड की जांच कराएंगे. 

ये भी देखें- Viral Video: बंदरों का स्टंट देख उड़ जाएगा होश, देखिए कैसे बिजली के तारों को बना लिया झूला

WATCH LIVE TV

 

Trending news