Kanwar Yatra 2024: मेरठ से मुजफ्फरनगर जाने वाला नेशनल हाईवे 334 एक ओर से होगा बंद, कांवड़ियों के लिए हुआ आरक्षित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2360640

Kanwar Yatra 2024: मेरठ से मुजफ्फरनगर जाने वाला नेशनल हाईवे 334 एक ओर से होगा बंद, कांवड़ियों के लिए हुआ आरक्षित

Kanwar Yatra 2024: कावड़ियों के उपद्रव से बचने के लिए नेशनल हाईवे 334 2 अगस्त तक एक तरफ से आम लोगों के लिए पूरा बंद रहेगा. यह रास्ता कावड़ियों के लिए आरक्षित होगा. कावड़ियों से मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शिवभक्ति के साथ ही आत्मानुशासन भी जरूरी है.

Kanwar Yatra 2024

शिवांक मिश्रा/मुजफ्फरनगर: कावड़ियों के उपद्रव से बचने के लिए नेशनल हाईवे 334 आम लोगों के लिए 2 अगस्त तक एक तरफ से पूरा बंद रहेगा. इसे कावड़ियों के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा. कावड़ियों के उपद्रव को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शिवभक्ति के साथ ही आत्मानुशासन भी जरूरी है. हालांकि इस अपील के बाद भी कावड़ियों का अनुशासन विहीन रवैया कायम है. 

विवाद की संभावना खत्म
कावड़ यात्रा में आम लोगों और कावड़ियों के बीच मारपीट के वीडियो लगातार देख जा सकते हैं. कावड़ खंडित होने के आरोप में कावड़ियों और आम गाड़ी चालकों की हाथापाई से लेकर उपद्रव की खबरें सामने आ रही है. जिसका संज्ञान लेते हुए मेरठ और मुजफ्फरनगर प्रशासन ने एक बड़ा निर्णय लिया है, जिसके मुताबिक अब से 2 अगस्त तक मेरठ से मुजफ्फरनगर तक जाने वाले नेशनल हाइवे 334 को 90 किलोमीटर तक एक ओर से बंद करके कावड़ियों के लिए ही आरक्षित कर दिया गया है. गाड़ियां डिवाइडर के दूसरी ओर दोनों तरफ से चलेंगी. ताकि कावड़ियों की तरफ आम वाहन चालक नहीं आ पाएं. वहीं आम वाहन चालकों के बीच कांवडिए नहीं आ सकें. कावड़ खंडित होने की संभावना ऐसा करने से खत्म हो सकती है. 

अनुशासनविहीन रवैया 
दरअसल, स्थिति ऐसी है कि सरकार के प्रयासों के बाद भी कावड़ियों के लिए आरक्षित नेशनल हाईवे की जगह कांवडिए आम लोगों के लिए छोड़ी गई रोड से कावड़ निकाल रहे हैं और जानबूझकर कर अनुशासनविहीन रवैया अपना रहे हैं, ऐसे आरोप हैं. ये ऐसे रास्ते हैं जहां आम दिन में एक तरफ से ही गाड़ी जाती हैं लेकिन इन दिनों दोनों ओर से गाड़ियां जाती हैं. 

दो अगस्त को शिवरात्रि
कावड़ यात्रा के दौरान मुजफ्फरनगर हो या मेरठ नेशनल हाइवे पर वाहन चालकों द्वारा कावड़ पर टक्कर मारने और खंडित करने के आरोपों पर कई बार कावड़ियों ने उपद्रव किया. ऐसे आरोपों के बाद ही कावड़ियों को नेशनल हाईवे का एक तरफ का रास्ता ही दे दिया है. प्रशासन के इस कदम से कांवडिए खुश हैं लेकिन इसके बाद भी कई कांवडिए अब तेजी से जाने के लिए आम रास्तों पर चल रहे हैं. जिससे एक्सीडेंट और कावड़ खंडित होने की घटनाएं सामने आ रही हैं. ऐसा कह सकते हैं कि नए उपद्रव को न्योता खुद कावड़ियों द्वारा दिया जा रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि दो अगस्त को शिवरात्रि का दिन है. इसी दिन कांवडिए भगवान शिव पर गंगा जल प्रवाहित करके अपनी कावड़ यात्रा पूरी करेंगे.

और पढ़ें- Kanwar Yatra: मेरठ में हाईटेंशन तार से जा टकराई कांवड़, तेज धमाके के बाद 7 कावंडिये झुलसे 

और पढ़ें- कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा कमान ATS कमांडों के हाथ, ड्रॉन से हो रही निगरानी, पश्चिमी यूपी में हमले का खतरा! 

और पढ़ें- UP News: यूपी कैबिनेट मंत्री के भाई पर जानलेवा हमला, बरछी-बल्लम से वार, हालत गंभीर 

Trending news