Cricket के दीवानों के लिए आया AI Based गेम, 5 लोगों में मिलेगा स्टेडियम जैसा मजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand846269

Cricket के दीवानों के लिए आया AI Based गेम, 5 लोगों में मिलेगा स्टेडियम जैसा मजा

इंडियन क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी और दिल्ली क्रिकेट की सेलेक्टर जया शर्मा ने इसे लॉन्च किया. जया शर्मा का कहना है कि उन्हें ये गेम खेल कर बहुत मजा आया. ऐसा लगा जैसे वह स्टेडियम में ही खेल रही हों. 

Cricket के दीवानों के लिए आया AI Based गेम, 5 लोगों में मिलेगा स्टेडियम जैसा मजा

मुरादाबाद: भारत के कई युवाओं के लिए क्रिकेट किसी दीवानगी से कम नहीं. साथ ही, युवा गेमिंग के भी बहुत शौकीन हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपके लिए एक मजेदार खबर है. यूपी के मुरादाबाद के युवा अंकित शर्मा ने मल्टीनेशनल कंपनी मैं नौकरी छोड़ कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिकेट गेम (AI Based Game) बनाया है. 50 कैमरा सेंसर और कंप्यूटर प्रोसेसर की मदद से इस गेम को डिजाइन किया गया है. ये गेम इस तरह से बनाया गया है कि आपको बड़े फील्ड या ज्यादा लोगों की भी जरूरत ही नहीं होगी. छोटी सी जगह में 22 खिलाड़ियों की जगह सिर्फ 4 से 5 लोग स्टेडियम जैसा गेम खेलने का आनंद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या वैलेंटाइन डे पर Indian Railways ने यात्रियों को बनाया 'अप्रैल फूल'?

पूर्व क्रिकेटर जया शर्मा ने किया लॉन्च
इस गेम में आप रेटिंग और रैंकिंग देख अपना गेम सुधारने के लिए भी प्रैक्टिस कर सकते हैं. राम गंगा विहार इलाके में गली क्रिकेट नाम से इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिकेट को लॉन्च किया गया. इंडियन क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी और दिल्ली क्रिकेट की सेलेक्टर जया शर्मा ने यह गेम खेल कर इसे लॉन्च किया.

ये भी पढ़ें: शहर भर में बंट गए Shiva की बेवफाई के पर्चे, Valentine's Week में दिल तोड़ने की मिली ऐसी सजा

दोस्तों के साथ खेल नहीं पाते थे क्रिकेट
मुरादाबाद के रहने वाले अंकित ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद IBM कंपनी में अपनी नौकरी शुरू की. इसी दौरान कुछ अलग करने की चाह में लाखों के पैकेज को छोड़कर अंकित ने एक अनोखे तरह का गेम बनाने का फैसला लिया. अंकित ने सोचा कि वह और उसके दोस्त कम संख्या में हैं, इसलिए वह क्रिकेट नहीं खेल पाते. इसको देखते हुए अंकित ने आइडिया निकाला कि क्यों न ऐसा क्रिकेट गेम बनाया जाए, जिसमें ज्यादा लोगों की जरूरत ही न हो. इसके बाद उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से लगभग 50 कैमरा, कंप्यूटर प्रोसेसर और सेंसर्स लगा कर क्रिकेट गेम तैयार किया.

ये भी देखें: Video:'लड़की की ना का मतलब ना ही होएंगा...' देख लीजिए UP Police की खतरनाक चेतावनी!

 

यह बोर्ड करता है अंपायर का सारा काम
इसमें 4 से 5 खिलाड़ी स्टेडियम जैसे माहौल में 22 लोगों की टीम के साथ क्रिकेट खेल सकते हैं. इसमें ऑटोमेटिक स्कोर बोर्ड है, जो बिना किसी अंपायर के, सेंसर की मदद से बोल्ड, रन वाइट, नो बॉल शो करता है. इतना ही नहीं, यह बोर्ड साथ में कमेंट्री भी कर सकता है. इसके अलावा, बोर्ड पर गेम की रेटिंग और खिलाड़ियों की  रैंकिंग भी दिख जाती है. 

ये भी देखें: Viral Video: साड़ी और धोती में Snow Skiing, इस कपल का बैलेंस देख हो जाएंगे हैरान

2 साल के समय और 10  लाख की लागत से बना गेम
अंकित की मानें, तो इस गेम को बनाने में 2 साल से ज्यादा का समय लग गया. इसको बनाने में 10 लाख की लागत आई है. लेकिन इस लागत को रिसर्च के बाद अब उन्होंने कम किया. अब अंकित की प्लानिंग है कि वह कुच साल में ऐसे 1000 गेम पूरे देश में लगाएं. इसको लेकर बहुत सारे लोगों के सवाल भी अंकित के पास आना शुरू हो गए हैं. 

ये भी देखें: सामने आया चमोली आपदा का दिल दहला देने वाला Video, देखें कैसे मलबे में बहते रहे लोग

पूर्व क्रिकेटर को आया स्टेडियम जैसा मजा
वहीं, पूर्व क्रिकेटर जया शर्मा का कहना है कि उन्हें ये गेम खेल कर बहुत मजा आया. ऐसा लगा जैसे वह स्टेडियम में ही खेल रही हों. यह बहुत अच्छा सिस्टम है, जिससे क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा. वहीं, खिलाड़ियों के खेल में भी सुधार आएगा. और भी कई युवाओं को ऐसी कई टेक्नोलॉजी को लेकर आगे आना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news