यूपी में 9 महीने बाद फिर शुरू हुआ 'मुख्यमंत्री आरोग्य मेला', CM योगी ने किया दूसरे चरण का उद्घाटन
Advertisement

यूपी में 9 महीने बाद फिर शुरू हुआ 'मुख्यमंत्री आरोग्य मेला', CM योगी ने किया दूसरे चरण का उद्घाटन

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दूसरे चरण का पहला मेला 10 जनवरी 2021 को आयोजित किया गया. स्वास्थ्य सेवाओं, इलाज, गोल्डन कार्ड बांटे जाने की वजह से यह मेला काफी लोकप्रिय रहा. 'कोरोना महामारी के कारण बीते मार्च से इस साप्ताहिक मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया था. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हर गरीब मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिलाने का बेहतरीन जरिया बना 'मुख्यमंत्री आरोग्य मेला' एक बार फिर शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दूसरे चरण का पहला मेला 10 जनवरी 2021 को आयोजित किया गया. स्वास्थ्य सेवाओं, इलाज, गोल्डन कार्ड बांटे जाने की वजह से यह मेला काफी लोकप्रिय रहा. 'कोरोना महामारी के कारण बीते मार्च से इस साप्ताहिक मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें - भूमाफिया, गैंगस्टर के खिलाफ कार्रवाई देख संरक्षण देने वालों के पेट में दर्द होने लगा है:CM योगी

सीएम योगी ने किया मेले का उद्घाटन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेले के दूसरे चरण का उद्घाटन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फर्रूखाबाद में किया. इन मेलों में कोरोना वायरस से बचाव के सारे इंतजाम किए गए थे. इसके साथ ही साथ लोगों को कोविड19 से बचाव के साथ इसके सामान्य लक्षणों की जानकारी भी दी गई. लोगों को बताया गया कि कोरोना वायरस की जॉच और उपचार के की सुविधाएं अस्पतालों में उपलब्ध हैं. लोगों को बुखार,खांसी,जुकाम की शिकायत होने पर तुरंत नजदीकी मेरा कोविड केंद्र पर संपर्क करना चाहिए. 

बचाव के लिए दो गज की दूरी मास्क है जरूरी
इसके साथ ही कोरोनो वायरस से बचाव के लिए हमेशा मास्क का प्रयोग किया जाना चाहिए. दो गज की दूरी और बार-बार साबुन से हाथ धोना भी बेहद जरूरी है. अब तक कोविड19 के लिए 43213 एण्टीजन टेस्ट किए गए. जिसमें से 31 पॉजिटिव पाए गए.

8वें मेले में पहुंचे मरीजों को बांटे गए गोल्डन कार्ड
8वें मुख्यमंत्री मेले में कुल 262701 मरीज पहुंचे. इनमें से 39337 का यहां उपचार हुआ बाकी मरीजों को उच्च चिकित्सालयों में भेजा गया. इसके साथ-साथ 24870 गोल्डन कार्ड भी बांटे गए. मेले में कुल 8625 चिकित्सक और 35993 पैरामेडिकल स्टॉफ ने अपनी सेवाएं दीं. 
अब तक आयोजित हुए कुल 8 मेलों में कुल 3398761 रोगियो को लाभ मिला है. 82250 गंभीर मरीजों को उच्च केंद्रों पर भेजा गया. अब तक कुल 255697 गोल्डन कार्ड बने हैं.

कोविड महामारी से पहले 2 फरवरी से 15 मार्च 2020 तक सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर रविवार को कुल 7 मेलों का आयोजन किया जा गया था. लेकिन, कोविड -19 महामारी की वजह से मेलों को स्थगित कर दिया गया था. फरवरी और मार्च 2020 में  मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य के कुल सात मेलों में ही 31.36 लाख रोगियों ने फायदा लिया था. इसके साथ ही, इन मेलों में आयुष्मान भारत योजना के तहत 2,30,890 व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए थे.

WATCH LIVE TV

Trending news