उत्तराखंड: सफाई नायकों ने रोका कूड़े का डम्पर, दो घंटे तक भीतर कैद रही पालिका ईओ
Advertisement

उत्तराखंड: सफाई नायकों ने रोका कूड़े का डम्पर, दो घंटे तक भीतर कैद रही पालिका ईओ

बस अड्डे पर जब कुछ कर्मचारियों की मदद से डम्पर में कूड़ा भरा गया तो सफाई कर्मचारी मौके पर पहुंचे और डम्पर को आगे नहीं जाना दिया. डम्पर के भीतर बैठे ईओ सफाई निरीक्षक और सभासद भी बाहर आने की जहमत नहीं उठा पाए. करीब दो घंटे तक तीनों ही डम्पर के भीतर रहे और पुलिस के आने का इंतजार करते रहे.

रुद्रप्रयाग में सफाई नायकों की हड़ताल

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग में सफाई नायक हड़ताल पर चल रहे है जिसके कारण नगर क्षेत्र में गंदगी का अम्बार लगने लगा है. काफी समझाने के बाद भी नगर पालिका के सफाई नायक मानने को तैयार नहीं हैं. ऐसे में सफाई का जिम्मा स्वयं उठाते हुए पालिका अधिशासी अधिकारी डम्पर लेकर नगर क्षेत्र में पहुंची. जिसके बाद उन्हें सफाई कर्मियों के गुस्से का सामना करना पड़ा. 

दरअसलए नौ सूत्रीय मांगों को लेकर नगर पालिका रुद्रप्रयाग के सफाई नायक हड़ताल कर रहे हैं. उनकी हड़ताल के कारण नगर क्षेत्र में जगह-जगह गंदगी का अम्बार लगा हुआ है. चारों ओर फैलती गंदगी को देखते हुए पालिका ईओ सीमा रावत ने शुक्रवार सुबह सभासद लक्ष्मण सिंह के साथ डम्पर लेकर गंदगी साफ करने की ठानी. मगर उनके मंसूबों को सफाई नायकों ने पूरा नहीं होने दिया.

पालिका क्षेत्र के नये बस अड्डे पर जब कुछ कर्मचारियों की मदद से डम्पर में कूड़ा भरा गया तो सफाई कर्मचारी मौके पर पहुंचे और डम्पर को आगे नहीं जाना दिया. डम्पर के भीतर बैठे ईओ सफाई निरीक्षक और सभासद भी बाहर आने की जहमत नहीं उठा पाए. करीब दो घंटे तक तीनों ही डम्पर के भीतर रहे और पुलिस के आने का इंतजार करते रहे. लेकिन जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उन्होंने सफाई कर्मियों का हटाने के बजाय आपसी सुलह समझौते की बात कही.

जिसके बाद गुस्साई ईओ सीमा रावत अपने आवास पर लौट गई. उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की. जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक को मामले में सक्रियता बरतने को कहा, जिसके बाद शाम के समय तहसील और पुलिस प्रशासन की मदद से बाजार में फैली गंदगी को साफ करवाया गया. 

नगर पालिका ईओ सीमा रावत ने कहा कि सुबह के समय वैकल्पिक व्यवस्था के तहत डम्पर से सफाई करने पर सफाई नायकों ने डम्पर को रोका और उन्हें दो घंटे तक वाहन से बाहर नहीं आने दिया. उन्होंने कहा, प्रशासन से भी सहयोग नहीं मिल रहा है. अगर प्रशासन से सहयोग मिले तो वैकल्पिक व्यवस्था को बेहतर तरीके से चलाया जा सकता है.

ईओ ने कहा कि बोर्ड बैठक में सफाई नायकों की जायज मांगों पर कार्रवाई की गई है. कर्मचारियों के वेतन ढाई हजार रूपए  बढ़ा दिया गया है. मगर अब कर्मचारी नाजायज मांग कर रहे हैं. नौ मांगों में कार्य समान वेतन की मांग के अलावा सभी पर कार्रवाई की गई है.

उन्होंने कहा, पालिका के पास बजट की भारी कमी के चलते सफाई नायकों की निराधार मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती. अन्य पंचायत एवं पालिकाओं में सफाई कर्मियों को नगर पालिका रुद्रप्रयाग से कम वेतन दिया जा रहा है,  बावजूद इसके पालिका कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं.  उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को तीन दिन का समय दिया गया है जिसके बाद न मानने पर पालिका नियमानुसार कार्रवाई करेगी. 

वहीं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि पालिका को वैकल्पिक व्यवस्था कर नगर की सफाई करने को कहा गया है. इसके साथ ही पालिका कर्मियों से वार्ता चल रही है. उनकी मांगों पर कार्रवाई के लिए पालिका ईओ को कहा गया है. जल्द ही सफाई कर्मचारियों की समस्या का समाधान निकाला जायेगा.  

Trending news