Navratri 2019: नवरात्रि के पहले दिन लेहड़ा देवी के दर्शन को जाएंगे CM योगी, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

नवरात्रि के पहले दिन मतलब आज महराजगंज में सीएम योगी (Yogi Adityanath) भी मां लेहड़ा देवी के दर्शन को पहुंचेंगे, जहां वह कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. 

Navratri 2019: नवरात्रि के पहले दिन लेहड़ा देवी के दर्शन को जाएंगे CM योगी, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

नई दिल्लीः आज से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई है. शारदीय नवरात्रि को मुख्‍य नवरात्रि माना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आज मां दुर्गा के पहले रूप शैलपुत्री की पूजा की जा रही है. मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. इसके साथ ही आज घरों में कलश की स्थापना भी की जा रही है. पर्वतराज यानि शैलराज हिमालय की पुत्री होने के कारण इनका नाम शैलपुत्री पड़ा. मां शैलपुत्री का वाहन बैल होने के कारण इन्हें वृषारूढ़ा भी कहा जाता है. मां शैलपुत्री के रूप के बारे में बताएं तो इनके दो हाथों में से दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल सुशोभित है.

नवरात्रि के पहले दिन आज महराजगंज में सीएम योगी भी मां लेहड़ा देवी के दर्शन को पहुंचेंगे, जहां वह कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. शारदीय नवरात्रि (Navratri 2019) के पहले दिन सीएम योगी गोरखपुर में तरकुलहा देवी मंदिर में भी दर्शन और पूजन करेंगे और इसके साथ ही दोनों मंदिरों में पर्यटन विकास की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां 5 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. ऐसे में दोनों स्थानों पर जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां तेज कर दी हैं.

देखें LIVE TV

Shardiya Navratri 2019: जानें कलश स्थापना मुहूर्त और विधि, पूरी होगी मनमांगी मुराद

मान्यता है कि आज के दिन माता शैलपुत्री की पूजा करने और उनके मंत्र का जप करने से व्यक्ति का मूलाधार चक्र जाग्रत होता है. साथ ही आपके धन-धान्य, ऐश्वर्य और सौभाग्य में वृद्धि होती है और आरोग्य के साथ ही मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. इस नवरात्रि में पूरे 9 दिनों तक मां की पूजा होगी और 10वें दिन विदाई होगी. 7 अक्टूबर को नवमी की पूजा होगी और 8 अक्टूबर को देवी विसर्जन होगा.