नए कोरोना स्ट्रेन की NCR में हुई एंट्री, नोएडा में मिला यूपी का दूसरा केस
Advertisement

नए कोरोना स्ट्रेन की NCR में हुई एंट्री, नोएडा में मिला यूपी का दूसरा केस

जिलाधिकारी सुहास एल.वाई ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनाइटेड किंगडम से लौटे लोगों की लिस्ट उन्हें मिली है. 188 लोगों की जांच की गई, जिसमें से दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

नोएडा: साल 2020 के अंत में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन ने यूपी में दस्तक दे दी है. प्रदेश में कोरोना के नए स्ट्रेन से 2 लोग संक्रमित पाए गए हैं. ताजा मामला नोएडा से है. दरअसल, ब्रिटेन से लौटे एक पैसेंजर के टेस्ट के दौरान इसकी पुष्टि हुई. नए स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्ति को ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एक अलग वार्ड में रखा गया है. जिला अधिकारी सुहास एल वाई ने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं है. कोरोना के नए स्ट्रेन से इंफेक्टेड मरीज की स्थिति ठीक है. लेकिन आप सभी सावधानी बरतना ना भूलें और कोरोना नियमों का पालन जरूर करें.

सीएम योगी का निर्देश- MSP पर की जाए धान की खरीद, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बनाया जाए मजबूत

1 में हुई कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि
जिलाधिकारी सुहास एल.वाई ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनाइटेड किंगडम से लौटे लोगों की लिस्ट उन्हें मिली है. 188 लोगों की जांच की गई, जिसमें से दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं. ऐसे में जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल दिल्ली के सीएसआईआर लैब में जांच के लिए भेजे गए. दोनों संक्रमितों में से एक व्यक्ति में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति में यूके के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. उसके प्राइमरी कॉन्टैक्ट में आए लोगों की जांच कराई गई. सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं सेकेंडरी कॉन्टैक्ट में भी 28 लोगों की जांच करवाई गई है.

12 साल के मासूम को घर से खींच ले गया गुलदार, ग्रामीणों में लापरवाही को लेकर आक्रोश  

386 कुल पैसेंजर ने किया ट्रैवल
ट्रैक, टेस्ट, आईसोलेट के तहत जिला प्रशासन काम कर रहा है. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के एरिया में टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है. जिलाधिकारी ने बताया कि फिलहाल अभी यूके से आए एक मरीज में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, लेकिन जिला प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं. गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (GIMS) में अलग से वार्ड तैयार किया गया है. जिलाधिकारी ने बताया कि कुल 386 पैसेंजर हैं, जिन्होंने यूके से ट्रैवेल किया है. कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अन्य जिलों और राज्यों में गए हैं. ऐसे में जिला प्रशासन ने क्रॉस नोटिफिकेशन जारी कर सूचना दे दी है.

नई टेक्नोलॉजी से लैस होगी नोएडा पुलिस, सुरक्षा के लिए किए जाएंगे 5 बड़े सुधार

मेरठ में मिला था नया कोरोना वायरस स्ट्रेन का पहला केस
हाल ही में मेरठ का एक परिवार लंदन से लौटकर आया था. इसके बाद जब उनका कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया, तो मां-बाप निगेटिव निकले, लेकिन बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बच्ची के अलावा 3 अन्य लोग भी लंदन से लौटकर आए थे, इन लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. सभी के सैंपल को दिल्ली जांच के लिए भेजा गया. तीनों की रिपोर्ट आने के बाद बच्ची की रिपोर्ट में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन की पुष्टि हुई.

Viral Video: इस बच्चे का डांस और क्यूट एक्प्रेशन देख, आप भी हो जाएंगे फैन

क्या है नया कोरोना वायरस स्ट्रेन?
हर जीवित प्राणियों की तरह वायरस में भी लगातार बदलाव होता रहता है. SARS-CoV-2 यानी कोरोना वायरस,  प्रोटीन अमीनो एसिड्स के खास सीक्वेंस से बनते हैं. जैसे ही इस सीक्वेंस में बदलाव होता है, वायरस के आकार और व्यवहार में बदलाव हो जाता है. साथ ही में इंसानों को इंफेक्ट करने वाले स्पाइक प्रोटीन का व्यवहार भी बदल जाता है. ऐसे में नए स्ट्रेन में वायरस का व्यवहार बदल गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन में जो वायरस मिला है, वह पहले के मुकाबले लगभग 70 फीसदी अधिक तेजी से फैल सकता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news