UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल भर्ती का आवेदन शुरू, इतने दिनों में करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2009248

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल भर्ती का आवेदन शुरू, इतने दिनों में करें अप्लाई

UP Police Constable Recruitment Sports Qouta: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने स्‍पोर्ट्स कोटे के तहत 546 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी. 546 पदों में से 350 रिक्तियां पुरुष उम्‍मीदवारों के लिए और 196 रिक्तियां महिला उम्‍मीदवारों के लिए हैं. 

UP Police Constable Recruitment Sports Qouta

UP Police Constable Recruitment Sports Qouta: यूपी पुलिस की तैयारी कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए अच्‍छी खबर है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत होने वाली कांस्‍टेबल भर्ती को हरी झंडी दिखा दी है. योग्‍य उम्‍मीदवार कल यानी 14 दिसंबर से आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने और शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख 1 जनवरी, 2024 है. 

इतने पदों पर होनी है भर्ती 
जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने स्‍पोर्ट्स कोटे के तहत 546 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी. 546 पदों में से 350 रिक्तियां पुरुष उम्‍मीदवारों के लिए और 196 रिक्तियां महिला उम्‍मीदवारों के लिए हैं. योग्‍य अभ्‍यर्थी कल से आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की आयुसीमा 1 जुलाई 2023 को 18 वर्ष से 22 वर्ष होनी चाहिए. अधिक जानकारी के लिए यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं. 

कितना देना होगा आवेदन शुल्‍क 
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों को 400 रुपये का शुल्‍क जमा करना होगा. उम्मीदवारों का चयन उनके आवेदनों की जांच, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक पात्रता परीक्षण/शारीरिक माप परीक्षण (पीईटी/पीएमटी) और एक खेल कौशल परीक्षण (प्रकृति में योग्यता) के आधार पर किया जाएगा. 

52 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती के नोटिफ‍िकेशन जल्‍द 
बता दें कि यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 52699 पदों पर भर्ती होनी है. इसमें सब इंस्‍पेक्‍टर के 2469, कंप्‍यूटर ऑपरेटर के 2833, रेडियो ऑपरेटर के 545 और जेल वार्डन के 521 पद शामिल हैं. यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए भर्ती बोर्ड की ओर से अभी स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं आ पाई है, लेकिन माना जा रहा है कि जिस तरह भर्ती बोर्ड तैयारियां कर रहा है, उसे देखकर लगता है कि अगले महीने जनवरी तक नोटिफ‍िकेशन जारी हो सकता है. 

शारीरिक योग्यता 
फ‍िजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए पुरुष अभ्‍यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. 

Trending news