त्योहारों में पानी की किल्लत, 1 महीने के लिए गंगाजल सप्लाई बंद, नोएडा-गाजियाबाद प्रभावित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand766900

त्योहारों में पानी की किल्लत, 1 महीने के लिए गंगाजल सप्लाई बंद, नोएडा-गाजियाबाद प्रभावित

इससे दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा के कई लाख निवासियों को दशहरा और दीपावली पर गंगाजल नहीं मिलेगा. यह समस्या 30 दिन तक रहेगी. 

त्योहारों में पानी की किल्लत, 1 महीने के लिए गंगाजल सप्लाई बंद, नोएडा-गाजियाबाद प्रभावित

गाजियाबाद: 15 अक्टूबर रात 12:00 बजे के बाद से ही गंगा जल परियोजना केंद्र का पानी 1 महीने के लिये बंद कर दिया गया है. गाजियाबाद के आसपास के इलाके इंदिरापुरम, कौशांबी, वैशाली, नोएडा, सभी इलाकों में 1 महीने के लिए गंगाजल पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है. इस वजह से पेयजल की किल्लत हो सकती है. 2021 में हरिद्वार में कुंभ का मेला होना है, जिसको लेकर गंगा की सफाई का काम किया जाएगा और गंगा के ऊपर कुछ अतिरिक्त पुल भी बनाए जाएंगे. इस वजह से पानी 15 दिन के लिए बंद किया जाता था, लेकिन इस बार 1 महीने के लिए बंद किया गया है.

त्योहारी सीजन में भी पानी की किल्लत की मार
करीब 1 महीने तक नहर की सफाई होने की वजह से नोएडा-गाजियाबाद के लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा. सिंचाई विभाग के द्वारा हर साल गंग नहर की सफाई दशहरा और दिवाली के समय पर की जाती है. लेकिन इस बार 2021 मे हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले के चलते कई पुलों का निर्माण कार्य भी होना है. प्रताप विहार गंगाजल प्लांट से नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में गंग नहर के पानी की सप्लाई की जाती है

17 तारीख से दिक्कतें शुरू
प्लांट से मिली जानकारी के मुताबिक गंगा नहर पानी की सप्लाई बंद होने के बाद भी लोगों को दिक्कतें 17 तारीख के बाद शुरू होंगी. 2 दिनों तक प्लांट में स्टोरेज पानी से सप्लाई की जा सकेगी. गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, खोड़ा और नोएडा के सेक्टर 62 से लेकर सेक्टर 11, 10,9,8 समेत कई ऐसे इलाके हैं जहां पर गंग नहर का गंगा जल सप्लाई किया जाता है. 17 तारीख के बाद लोगों की दिक्कतें बढ़ना शुरू हो जाएंगी.

गाजियाबाद ने की है वैकल्पिक व्यवस्था
सिल्ट सफाई से लेकर जो भी कार्य गंगनहर में होना है. उससे पूर्व और पश्चात गंगनहर की ड्रोन से वीडियो ग्राफी कराए जाने के आदेश दिए गए हैं. इसकी वीडियो मेरठ कार्यालय में जमा की जाएगी. सिंचाई विभाग ने सफाई के नाम पर सरकारी धन की बंदरबांट को रोकने के लिए इस बार यह नियम बनाया है. इस दौरान लोग को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए गाजियाबाद नगर निगम 95 ट्यूबवेल का इस्तेमाल करेगा, जिससे की वसुंधरा जोन में हर घर तक पानी की आपूर्ति हो सकेगी. 

दशहरा-दीपावली पर नहीं मिलेगा गंगा जल
गंगनहर से सोनिया विहार वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 270 क्यूसेक और भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 200 क्यूसेक गंगाजल की आपूर्ति होती है. इससे दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा के कई लाख निवासियों को दशहरा और दीपावली पर गंगाजल नहीं मिलेगा. यह समस्या 30 दिन तक रहेगी. वसुंधरा, वैशाली और इंदिरापुरम की आधा दर्जन पाश कालोनियों में भी गंगाजल की आपूर्ति नहीं होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news