25 जनवरी से शुरू हो सकती है मेट्रो की एक्‍वा लाइन, ग्रेटर नोएडा का सफर होगा आसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand490160

25 जनवरी से शुरू हो सकती है मेट्रो की एक्‍वा लाइन, ग्रेटर नोएडा का सफर होगा आसान

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी डी उपाध्याय ने कहा कि इस बात की बड़ी संभावना है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का उद्घाटन 25 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल लाइन को एक्वा लाइन के नाम से जाना जाएगा.

नोएडा: नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल लाइन का 25 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उद्घाटन किये जाने का संभावना है. नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) ने यह जानकारी दी. यह मेट्रो रेल गलियारा नोएडा के सेक्टर 51 स्टेशन और ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन के बीच 29.7 किलोमीटर लंबा मार्ग है. इसे एक्वा लाइन के नाम से जाना जाएगा. 

इस मेट्रो लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं, जिनमें 15 नोएडा में और छह ग्रेटर नोएडा में हैं. एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी डी उपाध्याय ने कहा कि इस बात की बड़ी संभावना है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का उद्घाटन 25 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. 

उन्होंने कहा कि उद्घाटन कार्यक्रम डिपो स्टेशन पर होगा जहां से मुख्यमंत्री सेक्टर 142 स्टेशन तक नई मेट्रो में सफर करेंगे. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों को यह सुविधा मिलेगी, जिससे यातायात बहुत ही सुगम हो जाएगा. नोएडा ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो के शुरू होते ही दोनों शहरों के बीच दूरी कम हो जाएगी. 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा (एक्वा लाइन) मेट्रो का किराया दिल्ली मेट्रो से कम होगा. इस रूट पर सफर के दौरान किराए के तौर पर कम से कम 9 रुपये कार्ड से और 10 रुपये टोकन से अदा करने होंगे. टोकन से अधिकतम किराया 50 रुपये होगा, जबकि कार्ड से 45 रुपये होगा. 21 मेट्रो स्टेशन के साथ इस पूरी लाइन की लंबाई करीब 30 किलोमीटर है और इसे बनाने में कुल खर्च 5500 करोड़ रुपये का है. 

Trending news