Good News: यूपी के नोएडा में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, जानिए खासियत

 खास बात ये है कि स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. 

Good News: यूपी के नोएडा में बनेंगे 3 मंजिला कॉमर्शियल मेट्रो स्टेशन, जानिए खासियत
सांकेतिक तस्वीर

उत्तर प्रदेश की औद्योगिक सिटी नोएडा में मेट्रो स्टेशनों के कुछ इस तरह मॉडिफिकेशन की योजना बन रही है, कि जगह उतनी ही लेकिन उसका रंग-रूप बिल्कुल बदल जाएगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ तीन मंजिला कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स निर्माण होगा, ताकि यहां व्यावसायिक गतिविधियां भी हो सकें.

डिजाइन में बदलाव कर रहा है NMRC
नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) ने अपने प्रस्तावित 3 नए रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है. खास बात ये है कि स्टेशन की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ डिजाइन में बदलाव करते हुए ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. अभी नोएडा में मेट्रो स्टेशन की लंबाई 140 मीटर और चौड़ाई 130 मीटर है. 

4 मंजिला मेट्रो स्टेशन वाला देश का पहला शहर होगा नोएडा
नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे. इसमें पहले तल का कामर्शियल प्रयोग किया जाएगा. डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में इस संशोधन को मंजूरी दी गई है. उम्मीद है कि इससे वर्तमान में एनएमआरसी की एक्वा लाइन में चल रहे घाटे को भी खत्म किया जा सकेगा. 

यीडा सिटी में बनेगा UP का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, 2000 Cr के निवेश से 60 हजार को मिलेगा रोजगार

राजस्व बढ़ाने के लिए हो रही है पहल 
एक्वा लाइन में पड़ने वाले स्टेशनों पर अभी कॉमर्शियल गतिविधियां न के बराबर ही हैं. ऐसे में राजस्व की आवश्यकता को देखते हुए कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों की ऊंचाई को दो मंजिल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. दो मंजिल कॉमर्शियल स्पेस बनाकर और उसे बेचकर राजस्व बढ़ाया जा सकेगा. 

17 मेट्रो स्टेशन होंगे चार मंजिला 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा मेट्रो रेल निगम की तरफ से एक्वा लाइन का विस्तार किया जाएगा. इसके तहत सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की ओर 9 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाना है. वहीं, ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन से बोडाकी तक दो मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-142 एक्वा लाइन मेट्रो से बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन को जोड़ने के लिए 6 मेट्रो स्टेशन निर्मित किए जाएंगे. यहां तीन मंजिला मेट्रो स्टेशन बनने से कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ सकेंगी. 

कौन सी कॉमर्शियल गतिविधियां होंगी?
जनरल स्टोर
गिफ्ट कॉर्नर
प्रदर्शनी के लिए जगह
फूड कोर्ट
सॉफ्ट ड्रिंक कॉर्नर
कॉफी हाउस
ऑफिस स्पेस

WATCH LIVE TV