CM योगी का ऐलान- स्कूलों में पढ़ाया जाएगा सिख गुरुओं के बलिदान का इतिहास
Advertisement

CM योगी का ऐलान- स्कूलों में पढ़ाया जाएगा सिख गुरुओं के बलिदान का इतिहास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों का बलिदान दिवस पाठयक्रम में शामिल होगा. इससे आने वाली पीढ़ियां उनके बलिदान से प्रेरणा लेंगी.

CM योगी का ऐलान- स्कूलों में पढ़ाया जाएगा सिख गुरुओं के बलिदान का इतिहास

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित गुरुबाणी कीर्तन में शिरकत की. सीएम आवास पर साहिबजादा शहीदी दिवस पर गुरुबाणी कीर्तन आयोजित किया गया था. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के पुत्रों का बलिदान दिवस पाठयक्रम में शामिल होगा. इससे आने वाली पीढ़ियां उनके बलिदान से प्रेरणा लेंगी.

पहले CM आवास पर होती थी ईद की दावत, अब सुनाई देती है गुरुबाणी

कराया जाएगा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन
रविवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजन के दौरान सीएम योगी ने कहा कि हर साल 27 दिसंबर को साहिबजादा दिवस को स्कूलों में उत्सव और उल्लास के साथ मनाया जाए. इस बारे में बच्चों में जागरूकता के लिए स्कूलों में वाद-विवाद प्रतियोगिता भी कराएं.  उन्होंने कहा कि पहले दिसंबर क्रिसमस त्योहार के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब साहिबजादा दिवस के रूप में पहचाना जाएगा.

बाल दिवस की तरह मनाया जाए साहिबजादा दिवस
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश के इतिहास की बात होती है, तो सिखों का इतिहास उससे अलग नहीं हो सकता. स्कूलों में बच्चों को गुरु पुत्रों बाबा अजीत सिंह, बाबा जुझार सिंह, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के बलिदान के बारे में बताया जाना चाहिए. सही मायनों में साहिबजादा दिवस बच्चों के लिए बाल दिवस के रूप में होना चाहिए. इससे बच्चों को प्रेरणा मिलेगी.

गुरुनानक देव के सभी स्थानों का होगा सौंदर्यीकरण
सीएम योगी ने कहा कि गुरबाणी के इस कीर्तन के साथ हम सबका जुड़ना देश और धर्म के प्रति अपने कर्तव्य का बोध कराने का एक अनुपम अवसर है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुरुनानक देव के सभी स्थानों का चिन्हीकरण करके सौन्दर्यीकरण के कार्य को तेजी के साथ करवाने का काम किया जा रहा है. हम सबको एक बात का स्मरण हमेशा रखना चाहिए कि इतिहास को विस्मृत करके कोई व्यक्ति, कोई जाति या कौम कभी आगे नहीं बढ़ सकती.

साहिबजादा दिवस: CM आवास में हुआ गुरुबाणी का आयोजन, ध्यानमग्न हो सुनते रहे योगी

समाज एवं प्रदेशवासियों को सीएम योगी ने दी बधाई
सीएम योगी ने कहा कि 'साहिबजादा दिवस' पर मैं सिख समाज एवं प्रदेशवासियों को इस गौरव की अनुभूति करने वाले दिवस पर हृदय से बधाई देता हूं और अभिनंदन करता हूं: आज मातृभूमि, देश और धर्म के लिए अपनी शहादत देने वाले गुरु पुत्रों एवं गुरु माता के प्रति नमन करने, श्रद्धा एवं कृतज्ञता ज्ञापित करने का दिवस है. 

पीएम मोदी ने की साल की आखिरी 'मन की बात', CM योगी ने टीवी पर देखा लाइव टेलीकास्ट

कीर्तन से देश को फिर मिला वैभव
सीएम योगी ने कहा कि आज एक नया इतिहास यहां पर बन रहा है. हम सब गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के चारों पुत्रों और माता गुजरी जी की शहादत के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे हैं. मुझे लगता है कि गुरुबाणी कीर्तन के साथ हम सबका जुड़ना इस इतिहास को आगे बढ़ा रहा है: सिख इतिहास पढ़ने पर पता चलता है कि विदेशी आक्रांताओं ने जब भारत के धर्म और संस्कृति को भ्रष्ट करने, भारत के वैभव को पूरी तरह से समाप्त करने को अपना एकमात्र लक्ष्य बना लिया था, तब भक्ति के माध्यम से जो अभियान प्रारंभ हुआ था, कीर्तन उसका आधार बना था.

गायों को ठंड से बचाने के लिए पहनाए थे कोट, PM मोदी ने की कौशाम्बी जेल की सराहना

अब नहीं होगा गुरु पुत्रों का अपमान-CM योगी
इतिहास हम सबको इस बात का एहसास कराता है कि गौरवशाली पलों से प्रेरणा लेकर उसके अनुरूप आगे बढ़ें और उन पलों से सबक सीखें. कुछ गलतियों के कारण गुरु पुत्रों को विधर्मियों के हाथों जिस क्रूरता का सामना करना पड़ा, वैसी स्थिति आने वाले समय में किसी के साथ न हो, यह दिवस सदैव हम सबको एक नई प्रेरणा प्रदान करता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news