Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2298076
photoDetails0hindi

प्रचंड गर्मी में हीट स्ट्रोक का खतरा, ये पांच घरेलू उपाय रखेंगे हेल्दी

आज हम आपको कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और लू जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. साथ ही, अगर आप पहले से ही डिहाइड्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो जल्दी स्वस्थ महसूस करने के लिए कुछ टिप्स भी जानेंगे.

1/12

Summer health tips: भीषण गर्मी में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. डिहाइड्रेशन की वजह से हमें थकान, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन सिर्फ प्यास लगने का संकेत नहीं है. अगर आप थोड़ा भी असहज महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है आपका शरीर पानी की कमी का सामना कर रहा हो. जल्दी स्वस्थ महसूस करने के लिए कुछ टिप्स जानेंगे.

पानी पीने के फायदे

2/12
पानी पीने के फायदे

जानकारों की मानें तो हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे सरल और प्रभावी तरीका पानी पीना है. गर्मियों में सभी लोगों को हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से बचाव हो सकेगा. इसको और प्रभावी बनाने के लिए नमक और चीनी भी मिला सकते हैं.

इलेक्ट्रोलाइट वॉटर पीने के फायदे

3/12
इलेक्ट्रोलाइट वॉटर पीने के फायदे

इलेक्ट्रोलाइट वॉटर हमारे शरीर में हो रही नॉर्मल पानी की कमी को भी दूर करता है. इलेक्ट्रोलाइट वॉटर पीने से आप बुखार, हार्ट स्ट्रोक (Heart Stroke) जैसी कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने में ये काफी प्रभावी होता है.

नारियल पानी पीने के फायदे

4/12
नारियल पानी पीने के फायदे

नारियल पानी में प्राकृतिक तौर पर हाइड्रेशन के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको ताजगी और ऊर्जा देते हैं. इसके साथ ही नारियल पानी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो मांसपेशियों के काम को सहारा देता है और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है.

फलों का जूस

5/12
फलों का जूस

गर्मियों में ऐसे फल खाने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी कमी नहीं होगी. नीबू, संतरा, खीरा या जामुन जैसे फलों के जूस पीये. इनका न सिर्फ टेस्ट अच्छा होगा, बल्कि विटामिन और खनिजों को भी बढ़ावा मिलेगा.

हर्बल चाय पीने के फायदे

6/12
हर्बल चाय पीने के फायदे

भीषण गर्मी के इस मौसम में पुदीना, कैमोमाइल या अदरक की चाय पीने से आपके शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात मिलती है. ये कैफीन-मुक्त भी हैं. इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार समेत कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

घर का बना इलेक्ट्रोलाइट वॉटर

7/12
घर का बना इलेक्ट्रोलाइट वॉटर

नॉर्मल पानी पीने से शरीर सुचारू रूप से चलती है. वहीं इलेक्ट्रोलाइट वॉटर पीने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में आप पानी, लेमन जूस, मिठास के लिए शहद या मेपल सिरप और एक चुटकी नमक को मिक्स करके आप घर पर ही इलेक्ट्रोलाइट वॉटर बना सकते हैं.

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

8/12
एलोवेरा जूस पीने के फायदे

एलोवेरा का पौधा पानी से भरपूर होता है, इसलिए ये डिहाइड्रेशन को रोकने या उसका इलाज करने का एक अच्छा ऑप्शन है और पाचन तंत्र को शांत करने में भी मददगार बन सकता है. साथ ही इससे आपके शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है.

तरबूज का जूस

9/12
तरबूज का जूस

तरबूज में मौजूद पानी आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखने के साथ ही शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है. बॉडी में एलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम आपको डिहाइड्रेशन से बचाते हैं.

पुदीने का जूस पीना

10/12
पुदीने का जूस पीना

पुदीना की तासीर ठंडी होती है. गर्मी में पुदीने का जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही, ये शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. गर्मियों में जिन लोगों को बार-बार प्यास लगती है, उन्हें रोजाना दिन में एक बार पुदीने की पत्तियों का जूस पीने की सलाह दी जाती है.

आम का जूस

11/12
आम का जूस

आम का जूस हाइड्रेशन का एक अच्छा स्रोत है, खासकर गर्म मौसम के दौरान या व्यायाम के बाद. हाइड्रेटेड रहना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही आम का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसमें डाइटरी फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं आम के जूस में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है.

12/12

डिसक्लेमरः यहां दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है. ये किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इसके बारे में संबंधित डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.