देश के टॉप 20 ढोंगी पाखंडी बाबा की लिस्ट, अखाड़ा परिषद ने खुद को संत, ईश्वर का अवतार बताने वालों की खोली पोल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328534

देश के टॉप 20 ढोंगी पाखंडी बाबा की लिस्ट, अखाड़ा परिषद ने खुद को संत, ईश्वर का अवतार बताने वालों की खोली पोल

Maha Kumbh 2025: हाथरस हादसे के बाद अखाड़ा परिषद  ढोंगी संतों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने जा रहा है. 13 अखाड़ों की परिषद ने फैसला किया है कि ढोंगी भोले बाबा जैसे 20 संतों की सूची तैयार कर उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाएगा.

देश के टॉप 20 ढोंगी पाखंडी बाबा की लिस्ट, अखाड़ा परिषद ने खुद को संत, ईश्वर का अवतार बताने वालों की खोली पोल

Maha Kumbh 2025: हाथरस में भगदड़ कांड होने पर अखाड़ा परिषद भी धर्म के नाम पर पाखंड करने वाले बाबाओं के खिलाफ सक्रिय हो गया है. हाथरस  भगदड़ कांड से सुर्खियों में छाए बोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि जैसे 20 ढोंगी बाबाओं को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा, इसके लिए सभी 13 अखाड़ों के बीच आम सहमति बन चुकी है. अखाड़ा परिषद 18 जुलाई को कुंभ मेला प्रशासन के साथ एक बैठक करने वाला है, जिसमें ढोंगी संतों की सूची मेला प्रशासन को सौंपी जाएगी और साथ ही मेला प्रशासन से निवेदन किया जाएगा कि वो ढोंगी और स्वंयभू बाबाओं को मेले में जगह और सुविधाएं ना दें. अगले महीने से महाकुंभ मेले में शिविर और डेरों के आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी खुल जाएगा.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी ने बताया कि भोले भाले लोगों को भ्रमित कर अपने मकड़जाल में फंसाने वाले और खुद को भगवान का अवतार बताने वाले ढोंगी संतों की अखाड़ा परिषद ने तैयार कर ली है. सभी 13 अखाड़ों में सहमति बन चुकी है कि वो महाकुंभ के मेले में ढोंगी और पाखंडी संतों और बाबाओं की दुकानें नहीं सजने देंगे. 

20 ढोंगी बाबा की सूची में कौन-कौन  
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी ने यह भी बताया कि 18 जुलाई को वो मेला प्रशासन के साथ मीटिंग में इस बात को पुरजार से उठाएंगे कि ढोंगी संतों और बाबाओं को मेले में बसने के लिए भूमि और दूसरी सुविधाएं उपलब्ध न कराई जाएं. उन्होंने कहा कि खुद को त्रिकालदर्शी, भगवान, परमब्रह्म और ईश्वरीय अवतार बताकर जनता को ठगने वाले 20 बाबाओं वो ब्लैक लिस्ट करेंगे.  इन 20 बाबाओं की सूची में हाथरस हादसे से सुर्खियों में आए भोले बाबा उर्फ नारायण साकार, राम रहीम, सेक्स सीडी कांड में फंसने के बाद अमेरिका के इक्वाडोर में कैलासा द्वीप बसाने का दावा करने वाले स्वामी नित्यनंद जैसे 20 बाबाओं के नाम शामिल हैं. 

अखाड़ा परिषद का मानना है कि संतों को जनमानस की भलाई और समाज के परोपकार के लिए काम करना चाहिये. उन्हें संस्कार और मर्यादा का उदाहरण पेश करना चाहिए लेकिन भोले बाबा जैसे कई संत ऐसे हैं जो भोली भाली जनता को पाखंड के जाल में फंसाकर गुमराह कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: रोशनी के सैलाब से नहाएगा प्रयागराज महाकुंभ, लाखों श्रद्धालुओं का होगा भव्य स्वागत

ये भी पढ़ें: Prayagraj Mahakumbh: गंगा सफाई को लेकर NGT ने पूछा योगी सरकार से सवाल, महाकुंभ में कितना शुद्ध मिलेगा पानी

 

 

 

Trending news