UP News: कौन हैं CBI में धाक जमाने वाले IPS तरुण गाबा, महाकुंभ के पहले प्रयागराज की मिली कमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2303018

UP News: कौन हैं CBI में धाक जमाने वाले IPS तरुण गाबा, महाकुंभ के पहले प्रयागराज की मिली कमान

News Police Commissioner Prayagraj: तरुण गाबा बने पुलिस कमिश्नर प्रयागराज, IPS अफसर की करियर हिस्ट्री दमदार है. आइए जानें CBI में धाक जमाने वाले IPS तरुण गाबा कौन हैं और क्यों महाकुंभ के पहले प्रयागराज की उन्हें कमान दी गई है.

Police Commissioner Prayagraj Tarun Gaba

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में 11 सीनियर आईपीएस अफसरों का ताबड़तोड़ तबादला किया गया है. दो जिलों के पुलिस कमिश्नर बदले गए हैं. आईपीएस तरुण गाबा पुलिस कमिश्नर प्रयागराज बनाए गए हैं और प्रयागराज के पुलिस आयुक्त रमित शर्मा को अपर पुलिस महानिदेशक बरेली जोन का बनाया गया है. आइए जानते हैं कि कौन हैं CBI में धाक जमाने वाले IPS तरुण गाबा कौन है जिनको महाकुंभ के पहले प्रयागराज की कमान दी गई है. जानेंगे कि आईपीएस तरुण गाबा पुलिस कमिश्नर प्रयागराज की प्रोफाइल क्या है और इससे पहले उसकी करियर हिस्ट्री क्या रही है. 

केंद्र में भी तैनात रहे 
ध्यान देने वाली बात है कि प्रयागराज में अगले ही साल 2025 में जनवरी से भव्य कुंभ मेले का आरंभ होने वाला है और इस दौरान प्रयागराज की कमान नए पुलिस कमिश्नर अधिकारी आईपीएस तरुण गाबा को दिया गया है. तरुण गाबाइसके पहले वह लखनऊ में तैनात रहे. 2001 बैच के अधिकारी मूल रूप से चंडीगढ़ के रहने वाले हैं. तरुण गाबा शुरुआती दौर में केंद्र में तैनात रहे और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से यूपी कैडर में 2020 में लौटे थे. सीबीआई में भी तरुण गाबा तैनात थे और आईपीएस राकेश अस्थाना के केस में इनको भी इंचार्ज बनाया गया था. 

संभाल चुके हैं आईजी (विजिलेंस) का पद 
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद आईजी (विजिलेंस) का पद तरुण गाबा को दिया गया था. साल 2020 में उत्तर प्रदेश में बढ़ते क्राइम ग्राफ की वजह से सरकार विपक्ष के आरोपों को झेल रही थी कि इसी बीच योगी सरकार ने एक्शन लेते हुए गृह सचिव एसके भगत को हटाकर तरुण गाबा को गृह सचिव का पद दिया था. 2020 से पहले तरुण गाबा, आईजी विजिलेंस के पद को संभाल चुके हैं.

और पढ़ें- UP IPS transfer: अमरेंद्र सेंगर बने लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर, महाकुंभ से पहले प्रयागराज में भी बदलाव

11 सीनियर ऑफिसर का तबादला
यूपी में जिन 11 सीनियर ऑफिसर का तबादला किया गया है उसमें लखनऊ पुलिस कमिश्नर एसबी शिराडकर का नाम भी है जिनको लखनऊ जोन का एडीजीजी का पद दिया गया है. अब लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर अमरेंद्र कुमार सेंगर है जो 1995 बैच के अफसर हैं और इसके पास लखनऊ जोन एडीजी का चार्ज है. वह एसएसबी में आईजी के पद को संभाल चुके हैं. IPS रमित शर्मा जोकि अब तक प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर थे उनको बरेली जोन का एडीजी बना दिया गया है.

Trending news