Mahakubha 2025: UP के हर कोने-कोने से चलेगी प्रयागराज महाकुंभ के लिए बसें, 7000 स्पेशल बसों का बेड़ा उतरेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2417357

Mahakubha 2025: UP के हर कोने-कोने से चलेगी प्रयागराज महाकुंभ के लिए बसें, 7000 स्पेशल बसों का बेड़ा उतरेगा

Prayagraj News:​ महाकुंभ मेले को तीन चरणों में बांटकर कार्ययोजना बनाई गई है. पहला चरण 12 से 23 जनवरी, दूसरा 24 जनवरी से सात फरवरी तथा तीसरा चरण 8 से 27 फरवरी के बीच रहेगा. मेले के लिए परिवहन निगम 7 हजार बसें चलाएगा.

Maha kumbh 2025

विशाल सिंह/प्रयागराज: महाकुंभ 2025 (Mahakumbh 2025) मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परिवहन निगम ने भी कमर कस ली है. कुंभ पहुंचने के लिए समय पर रोडवेज बसें मिल और आने वालों की किसी तरह की दिक्कत न हो, इसे लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. परिवहन निगम की तरफ से 7000 से ज्यादा कुंभ स्पेशल बसें संचालित कराई जाएंगी. 550 शटल बस सेवाएं संचालित होंगी.

कुंभ मेले से संबंधित जरूरी दिशा निर्देश 
गुरुवार को परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक राम सिंह वर्मा ने प्रदेश भर के क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस मीटिंग में कुंभ मेले से संबंधित जरूरी दिशा निर्देश भी दिए गए. परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक ने कहा कि परिवहन निगम की तरफ से 7 हजार से ज्यादा कुंभ स्पेशल बसें (Kumbh Special Buses) चलाई जाएंगी. 550 शटल बस सेवाएं भी संचालित होंगी. अपर प्रबंध निदेशक ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की. 

13 जनवरी से 27 फरवरी के बीच कुंभ मेला
अगले साल 13 जनवरी से 27 फरवरी के बीच कुंभ मेला आयोजित होगा. तीन चरणों में मेले को विभाजित किया गया है. महाकुंभ मेले को तीन चरणों में बांटकर कार्ययोजना बनाई गई है. पहला चरण 12 से 23 जनवरी, दूसरा 24 जनवरी से सात फरवरी तथा तीसरा चरण 8 से 27 फरवरी के बीच रहेगा. कुंभ का मुख्य स्नान 13, 14, 29 जनवरी और 3 और 26 फरवरी को है. 

सेंट्रल कंट्रोल रूम
कुंभ मेले में एक सेंट्रल कंट्रोल रूम की स्थापना भी मुख्यालय पर की जाएगी.  यहां पर तीन शिफ्टों में 24 घंटे कर्मचारी कार्यरत रहेंगे.अस्थायी बस स्टेशनों से बसों के संचालन के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक तैनात किए जाएंगे.  ये अस्थायी बस स्टेशन 8  जगह पर बनाए जाएंगे जो पहले ही चिन्हित कर ली गई है. लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, कानपुर,  वाराणसी, मिर्जापुर और बांदा रूट पर चेकपोस्ट भी बनाई जाएगी. क्षेत्रीय एवं केंद्रीय कंट्रोल रूम प्रयागराज (Prayagraj) में तैनात अधिकारी CCTV एवं वॉकी टॉकी के जरिये बस स्टेशनों पर भीड़ पर निगरानी रखेंगे. 

UP BJP: यूपी के इन जिलों में बदले जाएंगे जिला और महानगर अध्यक्ष, 15 अक्टूबर के बाद गिरेगी गाज

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Maha kumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ में 'शाही स्नान' नहीं, अखाड़ा परिषद ने नए नाम के साथ दिखाए तेवर

 

Trending news