close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी: ये कार्ड दिखाने पर ही विधायकों को मिलेगी विधानसभा में एंट्री, जानिए इसके बारे में

विधानसभा में आज प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव, विधान सभा, कार्यपालक निदेशक (ESIL), रिटायर्ड बिग्रेडियर के0एस0 दलाल एवं राजीव माथुर, प्रोजेक्ट मैंनेजर द्वारा यह कार्ड जारी किए गए. 

यूपी: ये कार्ड दिखाने पर ही विधायकों को मिलेगी विधानसभा में एंट्री, जानिए इसके बारे में
विधानसभा अध्यक्ष ने आशा प्रकट की कि इस प्रकार के स्मार्ट कार्ड से विधान सभा की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकेगा.

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्यों को आज रेडियो फ्रिक्वेन्सि पहचान कार्ड (RFID ) जारी किए गए. विधानसभा के अंदर की विशेष सुरक्षा हेतु लोकसभा की ही भांति यह स्मार्ट कार्ड जारी किए गए हैं. इस कार्ड के माध्यम से विधानसभा के सदस्यों की सभा मण्डप में प्रवेश के समय उनके विधान सभा क्षेत्र के नाम, फोटो आदि सभी स्क्रीन पर अंकित हो जायेंगे. एक साथ सदस्यों के फोटो और पूर्ण विवरण प्रवेश द्वार पर लगे टीवी स्क्रीन पर दिखाई देंगे. 

विधानसभा में आज प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव, विधान सभा, कार्यपालक निदेशक (ESIL), रिटायर्ड बिग्रेडियर के0एस0 दलाल एवं राजीव माथुर, प्रोजेक्ट मैंनेजर द्वारा यह कार्ड जारी किए गए. रेडियो फ्रिक्वेन्सि पहचान (RFID) कार्ड की कार्य योजना इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन आफ इंण्डिया लिमिटेड द्वारा संपन्न किया जा रहा है. यह भारत सरकार के ऐटामिक एनर्जी के अधीन स्थापित सरकारी उपक्रम है. संस्था द्वारा पार्लियामेंट हाउस, राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के कार्यालय एवं आवास में स्मार्ट कार्ड जारी करने का कार्य संपन्न किया है.

विधानसभा अध्यक्ष ने आशा प्रकट की कि इस प्रकार के स्मार्ट कार्ड से विधान सभा की सुरक्षा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकेगा और अजनबी व्यक्ति के प्रवेश पर अंकुश भी लगेगा.