close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सावन के पहले दिन दिल्ली-NCR में बारिश, पूरे दिन पड़ेंगीं हल्की-हल्की फुहारें

दिल्ली में बारिश के होते ही तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली के सफदरजंग में सुबह 5.30 बजे का तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, पालम में सुबह 5.30 बजे का तापमान 26.2 डिग्री दर्ज हुआ.

सावन के पहले दिन दिल्ली-NCR में बारिश, पूरे दिन पड़ेंगीं हल्की-हल्की फुहारें
दिल्ली में मॉनसून ने पांच जुलाई को ही दस्तक दे दी थी लेकिन उसके बाद इसकी बेरुखी बनी हुई थी.

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सावन के पहले दिन सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. बुधवार सुबह से हो रही हल्की-हल्की बारिश की फुहारों ने लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए बुलेटिन में कहा गया है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम के तमाम इलाकों में हल्की-हल्की बारिश होती रहेगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

तापमान में आई गिरावट
दिल्ली में बारिश के होते ही तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली के सफदरजंग में सुबह 5.30 बजे का तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, पालम में सुबह 5.30 बजे का तापमान 26.2 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिन फिर रुक-रुक कर झमाझम बारिश होने की उम्मीद है. पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 से 19 जुलाई के बीच मानसूनी हवाएं फिर से लखनऊ और आस-पास के क्षेत्रों में प्रभावी रह सकती हैं.

दिल्ली में मॉनसून ने पांच जुलाई को ही दस्तक दे दी थी लेकिन उसके बाद इसकी बेरुखी बनी हुई थी, लेकिन लगता है कि अब यह बेरुखी समाप्त हो गई है. मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा था, "दिल्ली एनसीआर की हवाएं पूर्व की ओर चलने लगी हैं. हमें उम्मीद है कि मौसम में परिवर्तन आएगा और शाम तक बारिश शुरू होगी. और इसकी तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी."

यूपी में बाढ़ के हालात
उत्तर प्रदेश में कई जिलों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. इस कारण सूबे के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. प्रदेश में प्रमुख नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. लखीमपुर खीरी पलियां कला से बहने वाली शारदा नदी काफी उफान मार रही है. यह खतरे के निशान को पार करते हुए 154.290 मीटर तक पहुंच गई है. यहां पर कटान के कारण कई गांव जलमग्न हैं. लोग बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं.