Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर मां पार्वती और भोले को लगाएं ये खास भोग, गौरी-शंकर से मिलेगा अखण्ड सौभाग्यवती का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831209

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर मां पार्वती और भोले को लगाएं ये खास भोग, गौरी-शंकर से मिलेगा अखण्ड सौभाग्यवती का आशीर्वाद

Hariyali Teej 2023: आज सावन माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की सच्चे मन से पूजा करती हैं...शिव पार्वती की पूजा करते समय आप इन चीजों का भोग लगाकर उनको प्रसन्न कर सकती हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Hariyali Teej 2023: आज सावन 2023 माह की हरियाली तीज है. हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बहुत महत्व है, महिलाएं इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा अर्चना करती हैं. इस बार हरियाली तीज का त्योहार आज यानी 19 अगस्त दिन शनिवार को मनाया जा रहा है. धर्म शास्त्रों में कहा जाता है कि इसी दिन माता पार्वती और भगवान शिव का मिलन हुआ था. मां पार्वती को समर्पित इस पर्व के दिन सुहागिन महिलाएं व्रत करती हैं और विधि-विधान से पूजा अर्चना करती हैं. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु का आशीर्वाद मांगती हैं. अविवाहित युवतियां भी इस दिन अच्छे वर की कामना के लिए व्रत रखती हैं. 

ऐसी मान्यता है कि हरियाली तीज पर व्रत पूजन करने से शिव पार्वती की अपार कृपा मिलती है.  ऐसे में अगर आप अखण्ड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद पाना चाहती हैं तो पूजा के बाद भगवान शिव और देवी पार्वती को उनकी प्रिय चीजों का भोग जरूर लगाएं.

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

हरियाली तीज पर लगाएं इन चीजों का भोग

खीर का भोग
हरियाली तीज के दिन मां पार्वती और शिव को चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए. शिव-पार्वती को भोग लगाने के बाद आप खुद भी इस प्रसाद को ग्रहण करें. सुहागिन महिलाएं इस प्रसाद को अपने पति को भी  खिलाएं. अगर आप ऐसा करेंगी तो भगवान शिव आपके दांपत्य जीवन में मिठास घोल देंगे.

घेवर का भोग
सावन के महीने में घेवर मिठाई बनती है और खूब पसंद भी की जाती है. तीज के अवसर पर आप घेवर का भोग भी शिव पार्वती को चढ़ा सकते हैं. पंचाग के मुताबिक ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाएगा. आपको वंश वृद्धि का आशीर्वाद मिलता हैं. सुहाग अखण्ड होता है.

Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?

सूजी के हलवे का भोग
हरियाली तीज के इस पावन मौके पर आप शिव पार्वती की पूजा करने के बाद उन्हें सूजी के बने हलवे का भोग जरूर लगाएं. ऐसा माना जाता हैं कि ऐसा करने से शिव शक्ति का आशीर्वाद मिलता हैं. अगर आपकी लाइफ में तनाव चल रहा है तो इससे  दूर हो जाता हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

Trending news