Rakhi Thali Decoration: रक्षाबंधन चाहें 30 को मनाएं या 31 के दिन, इस राखी अपनी थाली को ऐसे करे डेकोरेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843256

Rakhi Thali Decoration: रक्षाबंधन चाहें 30 को मनाएं या 31 के दिन, इस राखी अपनी थाली को ऐसे करे डेकोरेट

Rakhi Thali Decoration Ideas: इस दिन सुबह पूजा की थाली सजाकर बहनें अपने भाई की आरती उतारती है... हम आपको यही बताएंगे कि राखी वाले दिन थाली में किन चीजों का रखें ध्यान? 

प्रतीकात्मक फोटो

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार ऐसा है जिसमें घर मिठाई की खुशबू और हंसी-ठिठोली से भर जाता है. इस दिन भाई-बहनों में अलग ही उत्साह देखने को मिलता है, खासकर बहनों में. बहनें सुंदर थाली सजाती हैं और भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं.  वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर बहन राखी की थाली को सजा रही हैं, तो उसके साथ कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं. आइए  आज जानते हैं कि पूजा के लिए राखी की थाली (Rakhi Thali) किस तरह सजाई जाती है और किन चीजों को थाली में रखना बेहद जरूरी होता है. 

Raksha Bandhan Vastu: रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन जरूर करें ये उपाय, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

ऐेसे सजाएं राखी की थाली
रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों के लिए काफी खास होता है. इन दिन सभी बहनें अपने भाई को राखी बाधंती हैं. इस पर्व पर राखी की थाली बेहद विशेष मानी गई है. हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस रक्षा बंधन अपनी राखी की थाली को सजा सकती हैं.

राखी की थाली में इन चीजों को रखें?
राखी की थाली में तिलक के लिए कुमकुम, अक्षत,दीपक, राखी, मिठाई,रक्षा सूत्र, नारियल और गंगाजल रखें. 

Raksha Bandhan 2023 Astrology: इस रक्षाबंधन पर खुल जाएगी इन तीन राशियों की किस्मत, बन रहा खास संयोग

थाली में रखें मिठाई
किसी भी शुभ काम में मिठाई जरूरी मानी जाती है. राखी के दिन भी  बहन की थाली में मिठाई जरूर होना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भाई को मिठाई खिलाने से रिश्ते में मिठास भरी रहती है और रिश्ता मजबूत होता है.

रक्षाबंधन पर बजट में खरीदें भाई के लिए गिफ्ट, लाएं उसके चेहरे पर मुस्कान, जानिए बेस्ट ऑप्शन

थाली में रखें दीपक
हमारे यहां शुभ अवसरों पर दीपक जरूर जलाया जाता है. रक्षाबंधन के शुभ मौके पर दीया जलाकर भाई की आरती उतारें. इससे भाई-बहन का प्यार हमेशा पवित्र बना रह सकता है.  दीपक सकारात्मकता और प्रकाश का संचार करता है.

कैसे सजाएं राखी की थाली? 
राखी की थाली को सजाने के लिए गोटेदार कपड़ा चिपका लें. फिर कुंदन की मदद से थाली की साइड में सजावट करें. आप इसमें शीशे और सितारे  बीच में लगा सकती हैं. थाली के बीच में स्वास्तिक का निशान भी बना सकती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Rakhi Pe Bhadra ka saya: कौन थी भद्रा? जिनकी मौजूदगी से शुभ भी हो जाता है अशुभ, जानें इसके पीछे की पौराणिक कहानी

Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन हर भाई अपनी बहन से करे ये 5 वादे, रिश्ता होगा मजबूत

 

Trending news