Rakhi Special Laddu Recipe: रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं टेस्टी मूंग दाल के लड्डू, जानें इसकी आसान रेसिपी
Advertisement

Rakhi Special Laddu Recipe: रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं टेस्टी मूंग दाल के लड्डू, जानें इसकी आसान रेसिपी

Rakhi Special Laddu Recipe:  इस रक्षाबंधन पर आप घर पर ही मिठाई बनाएं... हम आपको इस खास मौके पर मूंग की दाल के लड्डू की आसान रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं....इसको बनाना बहुत ही सरल है...इसके साथ ही इसे बनाने के लिए लगने वाली सामग्री के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं...

Social Media

Raksha Bandhan 2023: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. जब राखी का त्योहार आ गया है, तो आज हम आपके लिए राखी में बनाने के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई की रेसिपी लेकर आए हैं. इसे बनाना बेहद आसान है, इस राखी हम आपको मूंग दाल से लड्डू बनाने की विधि बताने जा रहे हैं और इसे आप आसानी से बना सकते हैं. 

Rakhi Pe Bhadra ka saya: कौन थी भद्रा? जिनकी मौजूदगी से शुभ भी हो जाता है अशुभ, जानें इसके पीछे की पौराणिक कहानी

ये चाहिए सामग्री
मूंग दाल-1 कप 
पिसी हुई चीनी-1/4 कप 
देसी घी- 1/4 कप 
ड्राई फ्रूट- बारीक कटे हुए

तैयारी में समय-40 मिनट

कैसे बनाएं मूंग दाल लड्डू ?
सबसे पहले एक पैन में दाल डालकर मध्यम आंच में सुनहरा होने तक भून लें.  जब यह भून जाए तो आंच बंद करें और ठंडा होने दें. भूनी हुई दाल जब अच्छे से ठंडी हो जाए, तो उसे मिक्सी में पीसें. अब एक पैन में दाल का पाउडर डाल दे और लगातार चलाते हुए 10 मिनट तक चलाएं. अच्छे से भुनने का मतलब है कि जब मिक्सचर पैन से अलग होने लगे. फिर इस मिक्सचर को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रखें.  इस आटे को एक बड़े बर्तन में रखें. अब इसमें पिसी हुई चीनी, डाई फ्रूट और घी मिक्स कर इससे गोल गोल लड्डू बना लें.  लड्डू पर ऊपर से ड्राई फ्रूट चिपका दें. आपका मूंग दाल का टेस्टी लड्डू तैयार है. 

Raksha Bandhan Vastu: रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन जरूर करें ये उपाय, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

कब बांधे राखी?
इस साल कई पंचांगों में रक्षाबंधन 30 अगस्त बुधवार को रात 9 बजकर 5 मिनट के बाद का बताया गया है,  जो सैद्धांतिक दृष्टि से ठीक है, मगर व्यावहारिक दृष्टि से इसके उलट है.  इसलिए 31 अगस्त 2023 वृहस्पतिवार को सुबह  9 बजे सावन की पूजा के बाद शाम को  5 बजे तक रक्षाबंधन  कल्याणकारी सिद्ध होगा.

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

इस दिन बांधे राखी
इस साल कई पंचांगों में रक्षाबंधन 30 अगस्त बुधवार को रात 9 बजकर 5 मिनट के बाद का बताया गया है,  जो सैद्धांतिक दृष्टि से ठीक है, मगर व्यावहारिक दृष्टि से इसके उलट है.  इसलिए 31 अगस्त 2023 वृहस्पतिवार को सुबह  9 बजे सावन की पूजा के बाद शाम को  5 बजे तक रक्षाबंधन  कल्याणकारी सिद्ध होगा।

 

Trending news