Shradh Paksha 2023: पितरों के नाराज होने पर अटक जाते हैं ये काम, अनदेखा करना जीवन भर पड़ता है भारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1895187

Shradh Paksha 2023: पितरों के नाराज होने पर अटक जाते हैं ये काम, अनदेखा करना जीवन भर पड़ता है भारी

Pitru Paksha 2023: घर के पितर नाराज हों तो इसके अनेक लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हे हम नजर अंदाज करके परेशान रहते हैं. ऐसे पहचानें इन लक्षणों को. 

 

Pitru Paksha 2023 Date

Pitra Dosh Ke Upay: हिन्दू धर्म में पितरों को देवताओं का स्थान दिया गया है. देव पूजा और पितरों की पूजा एक बराबर है, रूठे हुए देवताओं को मनाना आसान है लेकिन रूठे पितरों को मनाना मुश्किल होता है. इसलिए पितरों को खुश रखने के लिए श्राद्ध पक्ष में तर्पण आदि किया जाता है. पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष की शुरुआत हो जाती है और आश्विन मास की अमावस्या पर इसका समापन होता है. अगर आपको अपने घर में पितरों की नाराजगी के लक्षण दिखें इस पितृ पक्ष में जरूर उपाय करें. इन लक्षणों को अनदेखा न करें. 

खाने में से अक्सर बाल निकलना 
घर के किसी न किसी सदस्य के खाने में बाल निकलना, पितरों के रूठने का लक्षण है. कभी कभी तो होटल या रेस्टोरेंट में भी जाएं तो वहां पर भी खाने में से बाल निकलता है. अगर ऐसा अक्सर होता है तो यह कुंडली में ग्रहों की नीच स्थिति के साथ साथ रूठे पितरों का भी संकेत है. 

सपनों में पितरों का दिखना 
अगर कोई घर के बुजुर्ग मन में कोई नाराजगी रखकर स्वर्गवासी हो गए और अब बार बार घर के किसी न किसी सदस्य के सपने में आकर कोई संकेत देते हैं तो यह उनकी नराजगी भी हो सकती है. इसलिए उनका पिंडदान जरूर करें. 

ये खबर भी पढ़ें- गरुड़ पुराण के अनुसार इन 8 लोगों के घर ना खाएं खाना

 

घर में दुर्गंध
कुछ लोगों के घर में कभी कभी या अक्सर बदबू आने लगती है.  यह नहीं पता चलता कि दुर्गंध कहां से आ रही है.  कई बार लोग इस बदबू में रहने के आदी हो जाते हैं और इसे पहचानते नहीं है. कोई मेहमान या बाहर से आया हुआ व्यक्ति टोकता है तब ध्यान जाता है. 

शुभ कार्य में अड़चन
शुभ अवसर पर कुछ अशुभ घटित होना पितरों की असंतुष्टि का संकेत है. अगर परिवार में कोई त्यौहार, जन्मदिन या शादी व्याह के समय कोई कलेश पैदा हो जाता है तो यह भी पितरों का नाराजगी का फल हो सकता है. ऐसी घटना घटित होती है कि खुशी का माहौल बदल जाता है. 

घर में कोई कुंवारा रह जाए
कई बार कोई बहुत अच्छा युवक या युवती सर्वगुण संपन्न होकर भी विवाह के बंधन में नहीं बंध पाते. ऐसे योग बनते हैं कि विवाह के लिए लम्बा इन्तजार करना पड़ता है. यदि परिवार में किसी कुंवारे की मृत्यु हुई हो तो अगली 7  पीढ़ियों तक शादी  में दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे लोगों का श्राद्ध करना जरूरी होता है ताकि परिवार में किसी की शादी में विघ्न न पड़े. 

संतान ना होना
कई बार पति पत्नी दोनों की जांच मेडिकल रिपोर्ट में सब कुछ सामान्य होने के बावजूद संतान सुख नहीं मिल पाता हालांकि पूर्वजों का इस से संबंध होना लाजमी नहीं है परंतु ऐसा होना बहुत हद तक संभव है जो भूमि किसी निसंतान व्यक्ति से खरीदी गई हो वह भूमि अपने नए मालिक को संतानहीन बना सकती है

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news