यूपी में धारा 144 लागू, पुलिस की अपील- सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर ध्यान न दें

  प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सैहार्द बनाए रखने की अपील की है.   

यूपी में धारा 144 लागू, पुलिस की अपील- सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर ध्यान न दें

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के आसपास और जाफराबद-सीलमपुर में हुए हिंसक प्रदर्शनों की आग उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है. यहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लखनऊ के नदवा कॉलेज से एक के बाद एक हिंसक प्रदर्शनों की खबरें आईं. इसके बाद से एहतियात के तौर पर पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सैहार्द बनाए रखने की अपील की है. 

मुख्यमंत्री ऑफिस से जारी एक बयान में कहा गया कि, 'नागरिकता संशोधन कानून के संदर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें. प्रदेश सरकार हर नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सभी नागरिकों द्वारा कानून का पालन किया जाए. राज्य में कायम अमन चैन के माहौल को प्रभावित करने की किसी को अनुमति नहीं है.'

उत्तर प्रदेश पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं. पुलिस सोशल मीडिया के जरिए लोगों से लगातार शांति बनाए रखने की अपील कर रही है. यूपी पुलिस ने मंगलवार रात अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि, 'जनपदों में धरा 144 लागु है. अतः यदि आपकी जानकारी में किसी भी प्रकार का विधि-विरूद्ध/ बिना अनुमति का सम्मलेन प्रस्तावित हो, तो उसकी जानकारी हमसे साझा कर सकते हैं.'

पुलिस ने सोशल मीडिया यूजर्स से भी अपील की है कि किसी तरह के अफवाहों पर ध्यान न दें. पुलिस ने अपने एक और द्वीट में लिखा, 'आप सभी सोशल मीडिया यूजर्स से अपील है की किसी भी तरह की आपत्तिजनक, भड़काऊ, तथ्यहीन पोस्ट या फेक न्यूज को शेयर न करें. ऐसी पोस्ट को हमें रिपोर्ट करें गोपनीय रूप से भी कर सकते हैं. उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी. पुलिस ने वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया है. 8874327341 इस नंबर पर यूपी पुलिस को जानकारी दे सकते हैं.

लखनऊ पुलिस ने मंगलवार को CAA के खिलाफ और जामिया मिल्लिया के सपोर्ट में हिंसक प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को पकड़ा है. उधर, अलीगढ़ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं बैन कर दी गई हैं. प्रदेशभर खासकर संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इलाहाबाद युनिवर्सिटी की परिक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. मऊ में अगले आदेश तक स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. 

ये भी देखें