पोषक तत्वों का खजाना है मेथी, ऐसे करें इसके दाने का उपयोग तो होंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802625

पोषक तत्वों का खजाना है मेथी, ऐसे करें इसके दाने का उपयोग तो होंगे कई फायदे

Methi Khane ke Fayde: मेथी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यह पोषक तत्वों का खजाना होती है. मेथी ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रोल समेत कई समस्याओं में लोगों को फायदा करता है. आइए आपको बताते हैं मेथी खाने से होने वाले फायदे. 

Fenugreek (File Photo)

Fenugreek Health Benefits: भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले मसाले भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. मेथी का दाना भी पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होता है. मेथी दाना डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि माना जाता है. मेथी दाना का पानी ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करता है. इसके साथ ही दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मेथी दाना का पानी लाभदायक हो सकता है. मेथी दाना को रात में भिगोकर उसका पानी पीने और मेथी दाना को चबा-चबाकर खाने से कई अन्य बीमारियों में लाभ मिलता है.

छोटा सा नजर आने वाला सुनहरा बीज मेथी दाना डाइट में रोजाना शामिल करना काफी लाभदायक हो सकता है. हेल्थलाइन के अनुसार मेथी दाना का सेवन पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल पर भी पॉजिटिव असर डालता है. इन्फ्लेमेशन, हार्टबर्न जैसी समस्याओं में भी मेथी दाना लाभकारी है.

मेथी दाना पानी के फायदे

डायबिटीज 
बदली लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते आजकल डाइबिटीज होना काफी कॉमन हो गया है. डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता-घटता है. ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है. मेथी दाने का पानी नियमित पीने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा मेथी दाना का पाउडर भी सेवन किया जा सकता है.

दिल की बीमारियां 
हार्ट से जुड़ी बीमारियों की एक बड़ी वजह कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना भी होता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक समेत अन्य बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है. मेथी दाना का सेवन ब्लड शुगर घटाने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लाइसेराइड लेवल को कम करने में भी असरदार हो सकता है. इसका नियमित सेवन प्रभावी असर दिखा सकता है.

टेस्टोस्टेरॉन लेवल 
मेथी दाना का सेवन वैसे तो सभी के लिए लाभकारी है, लेकिन पुरुषों के लिए मेथी दाना काफी फायदेमंद हो सकता है. कुछ स्टडीज में ये सामने आया है कि मेथी दाना खाने से टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बूस्ट करने में मदद मिलती है. स्टडी के दौरान शामिल हुए पार्टिसिपेंट्स ने मसल्स स्ट्रेंथ में कमी आए बिना बॉडी फैट कम होने का अनुभव भी किया.

रंग बदलते मसूड़े हैं खतरे का अलर्ट, आज ही जान लें ये बातें तो जिंदगी बदल जाएगी

हार्ट बर्न, सूजन 

गलत खान-पान के साथ ही कई अन्य वजहों से हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. मेथी दाना का सेवन करना हार्ट बर्न की परेशानी में आराम दिला सकता है. इसके साथ ही इन्फ्लेमेशन यानी सूजन शरीर के किसी भी अंग में हो, मेथी दाना और इसके पानी को पीने से काफी लाभ मिलता है.

WATCH : कठिन समय में हिम्मत ना हारें यूपी सरकार दे रही आपको 30 हजार रुपये

 

Trending news