गीले बालों में करते हैं कंघी तो फौरन रोक दें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे गंजेपन के शिकार
Advertisement

गीले बालों में करते हैं कंघी तो फौरन रोक दें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे गंजेपन के शिकार

Combing wet hair loss: बालों को उलझने से बचाने और इसे स्टाइल करने के लिए कंघी की जाती है... बालों में कंघी करने और गलत तरीके से ब्रश करने से बालों का झड़ना, बालों का टूटना, दोमुंहे होना आदि समस्याएं हो सकती हैं...

 

 

गीले बालों में करते हैं कंघी तो फौरन रोक दें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे गंजेपन के शिकार

Combing wet hair loss : खूबसूरत और लंबे बाल किसे पसंद नहीं होंग, अगर ये झड़ने लगे तो तनाव आना लाजिमी है. बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. गलत खानपान, सही से नींद लेना आदि-आदि. क्या आप जानते हैं कंघी करने का तरीका भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है, वह भी गीले बालों में कंघी करना. जी हां, कई लोग बालों को शैंपू करने के तुरंत बाद कंघी करना शुरू कर देते हैं. बता दें कि हेयर एक्सपर्ट भी इसे गलत मानते हैं.  ध्यान रखें गीले बालों को धोने के बाद कंघी करना बालों की सेहत के लिए नुकसानदेह है. इससे बाल जल्दी कमजोर होकर गिरने लगते हैं.

भटूरे सा पेट हो जाएगा अंदर, चर्बी गायब करने के लिए रोज पिएं ये जूस

गीले बालों में कंघी करने के नुकसान 
एक्सपर्ट के मुताबिक बाल धोने के बाद उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में जब गीले बालों पर कंघी की जाती है तो जड़ों में खिंचाव होता है जिससे कमजोर बाल और कमजोर हो जाते हैं.  गीले कमजोर बालों में कंघी का जरा सा जोर भी उनके टूटने का कारण बन जाता है. इसलिए गीले बालों में कंघी न करने की सलाह दी जाती है.

क्या है कंघी करने का सही तरीका ?
गीले बालों को कंघी करते समय बालों को बहुत जोर से नहीं खींचना चाहिए. बालों को दो हिस्सों में करने के बाद ही कंघी करें. आपकी कंघी के दांत मोटे होने चाहिए और बराबर शेप में होने चाहिए, बाल लंबे हों या छोटे, एक बार कंघी को नीचे की तरफ लंबा ले जाने की बजाय छोटे छोटे स्टेप में कंघी करें.

कितनी बार करनी चाहिए कंघी? 
बालों की सेहत के लिए दिन में दो बार कंघी करना जरूरी होता है. बाल कंघी करने से पहले अच्छे से सुखा लें और फिर उसके बाद उनमें तेल लगाएं. ऐसा करने से वह तेल बालों की जड़ों तक पहुंच जाता है और बाल पोषित हो जाते हैं. बालों का टूटना बंद हो जाता है. दिन में 2-3 बार कंघी जरूर करना चाहिए.गीले बाल पूरी तरह सूख जाएं तो हल्के हाथ से उंगलियों की मदद से उन्हें सुलझाएं और उसके बाद ही कंघी करें.

बालों को धोने से पहले करें कंघी
अपने बालों में कंघी बाल को धोने से पहले करना चाहिए.  ऐसा करने से बाल उलझेंगे भी नहीं और आसानी से अपने बालों में कंघी कर सकती हैं. अगर आप ऐसा करती हैं तो आप जब अपना बाल धोएंगी तब भी आपके बाल नहीं टूटेगें.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे

Home Remedies: बिना सर्जरी के गायब हो जाएंगे अनचाहे तिल, ये तरीका ट्राई करेंगे तो दिखेगा कमाल

Hair Care Tips: दिन में कितनी बार करें बालों को कंघी? राइट टाइम जान लो तो नहीं टूटेंगे बाल

 

 

Trending news