Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843557

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे

Javitri Benefits: जावित्री का इस्तेमाल मसाले के तौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में किया जाता है... इसमें औषधिय गुण भी पाए जाते हैं... जावित्री में मौजूद पोषक तत्व और गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं...आयुर्वेद में जावित्री को औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है... आइए जानते हैं जावित्री खाने से शरीर को क्या फायदा होता है...

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे

Javitri Health Benefits: भारतीय घरों के किचन में मौजूद कई मसाले ऐसे होते हैं जिन्हें स्वाद सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इन मसालों के बिना कुछ डिश अधूरी होती हैं. ऐसा ही एक मसाला है जावित्री, जो लगभग हर किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी. जावित्री हल्के पीले, नारंगी या सुनहरे रंग का मसाला है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. यहां तक इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों में भी किया जाता है. आइए इस लेख में जानते है इस मसाले की खूबियों के बारे में...

                                              जावित्री खाने से क्या फायदा होता है? 

जावित्री एक फायदे अनेक
आप खड़े मसालों में इसका उपयोग कर सकते हैं. इसका पाउडर बनाकर सब्जी में भी डाल सकते हैं.  गरम मसाला बनाते समय आप जावित्री जरूर डालें. इसके अतिरिक्त जावित्री को मिठाई, पुडिंग, मफिन, केक और ब्रेड में भी यूज किया जाता है. आप चाय या दूध में डालकर भी इसे पी सकते हैं. 

डाइजेशन के लिए जावित्री
अक्सर लोग पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं. ऐसा इसलिए होता कि आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम बाहर का तला-भुना खाते हैं और इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है. पाचन क्रिया को सही करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं.  ऐसे में अगर आप अपने खाने में जावित्री का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी पाचन क्रिया में सुधार होगा. पेट सही हो जाएगा.

शुगर के लिए जावित्री
इसे खाने में शामिल करने से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. जावित्री का इस्तेमाल आप अपने खाने में मसाले की तरह कर सकते हैं .
जावित्री में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं.

सर्दी-जुकाम से राहत
सर्दी-जुकाम और कई तरह के इंफेक्शन में जावित्री काफी राहत देती है. इनसे बचने के लिए जावित्री का सेवन करें. ये एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इसे खाने से शरीर गर्म रहता है. 

जोड़ों के दर्द के लिए जावित्री
शरीर में कैल्शियम की कमी से अक्सर देखा गया है कि लोगों को गठिया, जोड़ो में दर्द जैसी परेशानियां घेर लेती है.  ऐसे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जावित्री के सेवन से गठिया के दर्द और सूजन में कमी आती है. कई शोध में सामने आया है कि जावित्री के सेवन से सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है.

गंजे होने का डर! घी में मिलाकर रोज खाएं ये 2 चीज, बंद हो जाएगा Hair Fall

 

ओरल हेल्थ के लिए जावित्री
 ओरल हेल्थ को सुधारने के लिए भी जावित्री का उपयोग किया जाता है. जावित्री में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं.

किडनी के लिए जावित्री
किडनी की हेल्थ के लिए भी जावित्री काफी फायदेमंद साबित होती है. जावित्री में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए लाभदायक होते हैं. जावित्री खाने से किडनी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम होता है. शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी जावित्री फायदेमंद है

लिवर को रखे हेल्दी
जावित्री का सेवन करने वालों को लिवर से जुड़ी समस्याएं कम होती है. जो लोग ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाते हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.जावित्री से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है.  

वजन बढ़ाने के लिए जावित्री
अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो जावित्री आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. जावित्री में जिंक होता है, जो भूख बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

High Protein Fruits: ये फल है प्रोटीन का सरताज, खाते ही बॉडी बिल्डर जैसी हो जाएंगी मसल्स

पेट की चर्बी को भाप बनाकर उड़ा देंगी ये तीन चीजें, जान लें Belly Fat घटाने का तरीका

 

Trending news