Jungle Jalebi Benefits: बेसन वाली जलेबी से कहीं ज्यादा गुणकारी है 'जंगली जलेबी', इन बीमारियों को दूर भगाएगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801469

Jungle Jalebi Benefits: बेसन वाली जलेबी से कहीं ज्यादा गुणकारी है 'जंगली जलेबी', इन बीमारियों को दूर भगाएगी

Jungle Jalebi ke fayde: जंगल जलेबी कांटेदार झाड़ियों वाले पेड़ में पाई जाती है. शायद देखने में टेढ़ा-मेढ़ा होने की वजह से इसे जंगल जलेबी नाम दिया गया है. यह बेहद गुणकारी मानी जाती है.

Jungle Jalebi Benefits: बेसन वाली जलेबी से कहीं ज्यादा गुणकारी है 'जंगली जलेबी', इन बीमारियों को दूर भगाएगी

Jungle Jalebi Benefits: जलेबी का जिक्र आते ही मुंह में पानी आ जाता है. जलेबी का नाम सुनते ही बेसन से चीनी की चाशनी से निकाली गई गरमागरम जलेबी याद आ जाती है.  लेकिन क्या आपने कभी जंगल जलेबी खाया है. या इसके बारे में सुना है. यदि नहीं तो हम आपको बताते हैं. जंगल जलेबी एक फल है.

यह खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती ही है, साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह कांटेदार झाड़ियों वाले पेड़ में पाई जाती है. शायद देखने में टेढ़ा-मेढ़ा होने की वजह से इसे जंगल जलेबी नाम दिया गया है. जंगल-जलेबी को मद्रास थॉर्न नाम से भी जाना जाता है. इसे मुंह मे डालते ही यह घुल जाती है. यदि आपने भी अभी तक इसे नहीं खाया है तो इसे जरूर खाएं. आइए आज हम आपको जंगल जलेबी के सेहत को होने वाले फायदे बताते हैं.

1.पोषक तत्वों से भरपूर
जंगल जलेबी में कई पोषक तत्वों मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं.

2.डायबिटीज को नियंत्रित
ब्लड शुगर के मरीजों के लिए जंगल जलेबी बेहद फायदेमंद है. यह डायबिटीज को नियंत्रित कर करती है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसकी पत्तियों में एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

3.पाचनतंत्र मजबूत करे
जंगल जलेबी, पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसका सेवन पेट के लिए काफी अच्छा होता है. यह ब्लोटिंग, गैस और अपच से छुटकारा दिलाने में लाभकारी है. इसके सेवन से कब्ज दूर होता है.

4.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
जंगल जलेबी में विटामिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. यह बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है. इम्यूनिटी बूस्ट होने से कई तरह के रोगों, संक्रामक बीमारियों से व्यक्ति बचा रह सकता है. विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह शरीर में काम करता है. जिससे बॉडी को कई तरह के नुकसानदायक फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें : Trigrahi Yog: त्रिग्रही योग से 5 राशि को होगा आर्थिक लाभ, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

5.दिल की सेहत को अच्छा रखे
जंगल जलेबी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. यह बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देती है. इससे दिल संबंधित बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम होता है. यह हार्ट को हेल्दी बनाती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: Yamunotri Highway पर भयानक भूस्खलन, रास्ता बंद होने से तार्थयात्रियों को हो रही भारी दिक्कत

Trending news