गरीबों का खरबूजा है किवानो, खाते ही दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843651

गरीबों का खरबूजा है किवानो, खाते ही दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी

Kiwano ke Fayde : आजकल बाजार में कई ऐसे फल भी मिलते हैं जिनका उत्पादन भारत में नहीं होता है. विदेशों से यह भारत मंगाए जाते हैं. लेकिन यहां भी इनकी खपत तेजी से बढ़ रही है. ऐसा ही एक फल है किवानो. आइए जानते हैं इसके बारे में.

गरीबों का खरबूजा है किवानो, खाते ही दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी

Benefits of Eating kiwano fruit : प्रकृति ने हमें तरह-तरह पेड़े, पौधे, फल और फूल दिए हैं. इनमें से कई के  बारे में हमें पता भी नहीं होता है. ऐसा ही एक फल है किवानो. यह बाहर से नींबू और भीतर से खीरा ककड़ी जैसा नजर आता है. यह अफ्रीकन फल यदि आपने खा लिया तो इससे आपको कई तरह के सेहत लाभ होंगे.

कैसा दिखता है किवानो फल 
यह फल दिखने में बहुत ही अजीब लगाता है. इसकी बनावट ड्रेगन फ्रूट जैसी है लेकिन इसकी उपरी परत नींबू या संतरे की तरह है. इसी तरह जब इसे काटा जाता है तो यह भीतर से खीरा ककड़ी या चकौतरे की तरह नजर आता है. किवानों का आकार एक बड़े अंडे की तरह होता है.

कहां पाया जाता है किवानो

किवानो को अफ्रीका का खरबूजा कहा जाता है. इसे सींगदार खरबूजा कहते हैं। यह फल समुद्री क्षेत्र में पाया जाता है और अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अमेरिका में उगाया जाता है.

शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का खजाना
किवानो फ्रूट में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6 सहित मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है. किवानो तरबूज मुख्य रूप से पानी से युक्त होता है और कैलोरी, कार्ब्स और वसा में अपेक्षाकृत कम होता है. इसकी लगभग 16% कैलोरी प्रोटीन से आती है, जो अन्य फलों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक है.

कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
कीवानो तरबूज न केवल पौष्टिक होता है, बल्कि कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्रोत्र है. एंटीऑक्सिडेंट कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक होते हैं जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाले सेलुलर नुकसान से बचा सकते हैं. किवानो तरबूज और इसके बीजों में जिंक, ल्यूटिन और विटामिन ए, सी और ई सहित कई एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं.

खून बढ़ाने में सहायक
कीवानो तरबूज आयरन और विटामिन सी भरपूर होता है. ये पोषक तत्व शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो रक्त में ऑक्सीजन के संचार के लिए आवश्यक होता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करे
किवानो तरबूज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है. इसे खाने के बाद रक्त शर्करा में अधिक वृद्धि नहीं होती है. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज है जो सीधे ग्लूकोज (चीनी) और इंसुलिन को संतुलित करता है.

पानी से भरपूर
किवानो तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह कई इलेक्ट्रोलाइट्स भी प्रदान करता है जो हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक होते हैं.

आँखों के लिए फायदेमंद
किवानो फ्रूट में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आँखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन A बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इसकी कमी से आँखों की रौशनी पर प्रभाव पड़ता है किवानो फ्रूट के सेवन से आप इस विटामिन की कमी को दूर करके आँखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

बुढ़ापा दूर रखने में सहायक
विटामिन ए, विटामिन सी, प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और प्रचुर मात्रा में कार्बनिक यौगिकों से भरपूर किवानो फ्रूट आपके बुढ़ापे को दूर रखकर, आपको युवा बनाये रखने में सहायक होता है. सिर्फ बाहर से ही नहीं ब्लकि भीतर से भी भरपूर शक्ति प्रदान करता है.

हड्डी को मजबूत बनाने में सहायक
किवानो फ्रूट में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. कैल्शियम हड्डियों की मजबूती को बनाये रखने में सहायक होता है ऐसे में किवानो तरबूज हड्डियों को मजबूत करता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में भी सहायक होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Trending news