ये जादुई हरा पाउडर कायापलट कर देगा, महिलाओं और बुजुर्गों में कभी न होगी खून की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1830915

ये जादुई हरा पाउडर कायापलट कर देगा, महिलाओं और बुजुर्गों में कभी न होगी खून की कमी

Wheatgrass Powder Health Benefits : व्हीटग्रास पाउडर स्वाद और सुगंध दोनों में बहुत तेज़ होता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आता. हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि व्हीटग्रास पाउडर सेहत के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

ये जादुई हरा पाउडर कायापलट कर देगा, महिलाओं और बुजुर्गों में कभी न होगी खून की कमी

Wheatgrass powder ke Fayde : बदलती जीवनशैली के साथ लोगों का खानपान भी बदला है. अब प्रोसेस्ड फूड बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. व्हीटग्रास पाउडर गेहूं के पौधे की ताजी अंकुरित पत्तियों का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है. इसे 'ग्रीन ब्लड' के नाम से भी जाना जाता है. व्हीटग्रास पाउडर आमतौर पर सीलबंद पैकिंग में बाजार में मिलता है.

व्हीटग्रास पाउडर स्वाद और सुगंध दोनों में बहुत तेज़ होता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आता. हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि व्हीटग्रास पाउडर सेहत के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है.

कैसे करें सेवन?

इसका सेवन करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिलाएं और फिर इसे पी लें. व्हीटग्रास पाउडर का सेवन करना बहुत सरल है. इसे दिन में कभी भी उपयोग किया जा सकता है. एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक व्हीटग्रास पाउडर के सेवन से कई लाभ होते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

1.  टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकाले
रोजाना व्हीटग्रास पाउडर का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है. व्हीटग्रास पाउडर में 17 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. 

2. बेहतर पाचन
व्हीटग्रास पेट के लिए बहुत हल्का होता है. यह प्राकृतिक पाचन बूस्टर के रूप में मददगार होता है. व्हीटग्रास पेट को अंदर से ठीक करता है और भोजन को जल्दी पचाने में भी मदद करता है.

3. वजन घटाने में मददगार
यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो व्हीटग्रास पाउडर को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इसमें सेलेनियम नामक एक जरूरी खनिज होता है. यह खनिज थायरॉयड ग्रंथि के पोषण प्रदान करता है जो वजन घटाने में सहायक है.

4. कोलेस्ट्रॉल कम करे
व्हीटग्रास हृदय स्वास्थ्य के लिए एक लाभदायक सुपरफूड है. यह न सिर्फ बॉडी में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है.

5. कैंसर से बचाव में सहायक 
कई हेल्थ रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कैंसर कोशिकाएं अम्लीय वातावरण में बढ़ती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हीटग्रास पाउडर शरीर के पीएच स्तर को बैलेंस करता है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Watch: अद्भुत और मोहक आकार ले रहा राम मंदिर, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शेयर की नई तस्वीरें

Trending news